Cetirizine Tablet Uses in Hindi : सेट्रिज़िन की पुरी जानकारी, लाभ, फायदे, Side Effects

यह एक एंटी एलर्जीक दवा है जो की एलर्जी से संबंधित है। Cetirizine Tablet Uses in Hindi का उपयोग आप डॉक्टर के सलाह पर ही करे खुद से बिना इस दवा के इस्तेमाल के बारे में जाने इसका प्रयोग न करें।

आज के इस लेखन में हम आपको इस एलर्जीक दवा : Cetirizine Tablet Uses Hindi के उपयोग, खुराक, मूल्य, साइड इफेक्ट्स, सावधानियां आदि के बारे में in Hindi में पूरी जानकारी बताएंगे।

सिट्रीज़ीन टैबलेट : Cetirizine Tablet 

Cetirizine एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) और एक एंटी एलर्जीक दवा है जो Market में टैबलेट, कैप्सूल और सिरप के रूप में उपलब्ध है। इस दवा का उपयोग विभिन्न एलर्जी की स्थिति में किया जाता है।

जैसे कि :- एलर्जी,अर्टिकेरिया पिगमेंटोसा, सर्दी जुकाम, बुखार, कंजंक्टिविटिस और कुछ स्किन रिएक्शन, काटने व डंक मारने के रिएक्शन, आंखों से पानी बहने, नाक बहने, खुजली और राइनाइटिस जैसे रोगों के उपचार के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

इसके अलावा Cetirizine Tablet Uses in Hindi के कुछ अन्य प्रयोग भी हैं, जिनके बारें में हमनें इस लेखन में आगे बताया है।

यहाँ पढ़े :-

Dolo 650 Tablet – उपयोग, दुष्प्रभाव, फायदे, Working & Precautions

Zerodol Sp Tablet – उपयोग, दुष्प्रभाव, फायदे, Working & Precautions

आमतौर पर चिकित्सक इस दवा को प्रति दिन केवल एक बार सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह जल्दी ही हमारे शरीर में काम करना शुरू कर देता है !

डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली यह दवा मरीज की उम्र, लिंग व स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी पर आधारित होती है। हिस्टामाइन के मार्ग को अवरुद्ध करके राहत देने वाली इस दवा का खुराक दवा देने के तरीके पर निर्भर करता है। 

आइए अब जानते हैं कि Cetirizine Tablet कैसे काम करती है, इसका उपयोग क्या है और इसका सुरक्षित रूप से सेवन कैसे किया जाता है।

सिट्रीजीन टैबलेट कैसे काम करता है : How work Cetirizine Tablet

सिट्रीजीन टैबलेट ( Cetirizine tablet uses in Hindi ) शरीर में उत्पादित रासायनिक संदेशवाहक हिस्टामाइन के स्तर को कम करता है।

यह विशेष रूप से एलर्जी के लक्षणों जैसे :- खुजली, सूजन, चकत्ते, पेट व आंत, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों में जाने वाले वायुमार्ग के कारण होने वाली एलर्जी आदि समस्याओं पर काम करता है।

Cetirizine tablet uses Hindi को किस – किस देश में मान्यता प्राप्त है?

IndiaUnited StatesJapan

इसके रूप व कंपनियों के नाम :-

आमतौर पर यह दवा शाम में ली जाती है, लेकिन इसे लेने का तरीका जानने के लिए अपने डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह ले।

Citrazan 10 MG TabletMac Laboratoriesltd
Cetrizine 10 MG TabletWockhardt Ltd
Novahist 10 MG TabletMicro Labs Ltd
Cetriver 10 MG TabletLeeford Healthcare
Alerid 10 MG TabletCipla Ltd
Alerid 5 MG SyrupCipla Ltd
Cezin 10 MG TabletMenarini India
Incid L 10 MG TabletBayer Pharmaceuticals Pvt. Ltd
Mycet 10 MG TabletMorepen Laboratories Limited

सिट्रीजीन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

Cetirizine tablet uses Hindi

आमतौर पर आपका डॉक्टर इस दवा को खाने के साथ या भूखे पेट लेने कि सलाह देंगे। इसे लेते समय चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं, इसे साबुत निगल लें। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर ले।

दवा की खुराक और अनुपान की अवधि इस बारे में अपने डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

छुट्टी हुई खुराक के लिए दिशा-निर्देश क्या है?

यदि आप Cetirizine tablet uses Hindi की खुराक लेना भूल जाते है तो तुरंत उसे ले लें क्योंकि प्रति दिन सिर्फ एक डोज होता है और यह सलाह दी जाती है कि आप डोज को न भूलें। परन्तु इस बात का ख्याल रखे की उसकी ओवरडोज न हो।

अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?

यदि आप इस दवा का डोज अधिक मात्रा में ले लेते हैं तो आपको कुछ दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है जिसमें बेचैनी, चिंता, भ्रम या चक्कर हो सकता है। ऐसे मामलों में, आप तत्काल डॉक्टर से परामर्श करें।

सिट्रीजीन टैबलेट के लाभ और उपयोग करने का तरीका

आम जीवन में Cetirizine syrup का उपयोग करने के वैसे तो बहुत से कारण है परंतु इनमें से प्रमुख कारण वह हैं जिनकी वजह सेहमारे शरीर में हमेशा एलर्जी की समस्या उत्पन्न होती रहती है। 

Cetirizine Tablet Uses Hindi एलर्जी के लक्षणों को दूर करने में हमारे शरीर की काफी मदद करता है।

जब आपका शरीर ऐसे पदार्थों के संपर्क आता है। जिनसे आपको एलर्जी है तो आपका शरीर हिस्टामाइन नामक एक रसायन का उत्पादन करने लगता है। जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं से संबंधित अधिकांश लक्षणों कारण बनता है।

सिट्रीज़ीन टैबलेट ( Cetirizine Tablet Uses in Hindi ) का उपयोग इन समस्याओं के इलाज में काम आती है।

छींकबुखार
पित्ती और खुजलीएलर्जीक रिएक्शन
नाक बहनाआँखों से पानी बहना
आँखों / नाक में खुजलीकीड़े के काटने व डंक मारने की प्रतिक्रिया

एलर्जी की स्थिति में सिट्रीजीन टैबलेट के लाभ ( Benefits of Cetirizine Tablet ) तभी कारगर है जब आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं। इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसका नियमित इस्तेमाल करना चाहिए।

सिट्रीजीन टैबलेट के दुष्प्रभाव : Side Effects of Cetirizine Tablet in Hindi

शोध के आधार पर सिट्रीजीन टैबलेट के निम्न साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं। परंतु आप जानते ही हैं कि अधिकांश साइड इफेक्ट में चिकित्सक या डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत नहीं पड़ती है।

दवा के नियमित इस्तेमाल से वह अपने आप ठीक हो जाते हैं और अगर साइड इफ़ेक्ट आपके शरीर में बने रहते हैं या आपके लक्षण बिगड़ते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सिट्रीजीन के सामान्य साइड इफेक्ट :-

नींद आनाचक्कर आना
धुंधली दृष्टिकब्ज 
हल्काऊंघना
सिरदर्दथकान
मुंह सूखनाचक्कर आना 
मतली या उलटीखांसी
उनींदापनसुस्ती

सिट्रीजीन टैबलेट से सम्बंधित चेतावनी और सावधानियां

  • Cetirizine Tablet की दवाई का प्रयोग शराब के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका उपयोग हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • इसके आलावा इसको लेने के बाद आपको मशीनों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसके प्रयोग के बाद आपको चक्कर आने की समस्या हो सकती है जिसके बाद आप मशीन पर काम और ड्राइविंग आदि नहीं कर सकते।
  • अगर आप किडनी और लिवर के मरीज हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।
  • मधुमेह व डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को भी इस दवा से दूर रहना चाहिए इसका इस्तेमाल आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कृपया इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • यदि आपको इसमें इस्तेमाल किए गए तत्वों से एलर्जी है तो कृपया इस दवा को न लें हो सकता है इसके साइड इफेक्ट्स हो जाएं।
  • गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सिट्रीजीन टैबलेट के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए। वैसे गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर Cetirizine Tablet uses in Hindi लेना सुरक्षित होता है।
  • एलर्जी के टेस्ट से तीन दिन पहले आपको सेट्रीजीन टैबलेट लेना बंद करना होगा क्योकि यह टेस्ट के परिणाम पर प्रभाव डाल सकता है।
  • हम जानते हैं कि इस दवा के उपयोग से नींद आने की समस्या होती है। अगर आप सेट्रीजीन टैबलेट लेने के दौरान शराब का सेवन करते है। जबकि आपको नहीं करना चाहिए तो इससे नींद आने की समस्या बढ़ सकती है।

अन्य दवाइयों के साथ सहभागिता : Interaction With Other Medicines

Cetirizine Tablet कुछ दवाओं और सामग्री के साथ मिलकर प्रतिकूल दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। जो कि आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। 

यदि आप पहले से ही ऐसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं जिनमें अल्प्राजोलम, कोडीन या आइसोकार्बॉक्साइड जैसे तत्व हैं तो आपको सेट्रीजीन टैबलेट से बचना चाहिए। 

डॉक्टर और विशेषज्ञों द्वारा यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी संभावित दुष्प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर से अपने मेडिकल इतिहास के बारे में चर्चा करें।

Reference :- https://www.drugs.com/cetirizine-hcl.html

Frequently Asked Questions

सेट्रीज़ीन (Cetirizine) टैबलेट एक एंटी एलर्जीक दवा है जो की एलर्जी से संबंधित है। इस दवा का उपयोग राइनाइटिस और मौसमी एलर्जी से जुड़ी बीमारी के लिए किया जाता है। नाक बहना, छींकना, आंखों से पानी बहना, खुजली और स्किन रिएक्शन इसके कुछ लक्षण हैं।

इस दवा का इस्तेमाल आमतौर पर शरीर में होने वाले एलर्जी से बचने के लिए किया जाता है। यह ल्यूकोट्रिएन रिसेप्टर विरोधी के रूप में जानी जाने वाली दवा के समूह से संबंधित है। यह मौसमी एलर्जी, राइनाइटिस और खुजली जैसे लक्षणों में भी राहत देता है। अधिक जानकारी के लिए Cetirizine Tablet Uses हिंदी खंड को अच्छा से पढ़े।

यह मरीज़ को दी जाने वाली दवा की मात्रा पर निर्भर करता है। यदि हम बच्चों पर इसके प्रभावों के बारे में बात करें तो शिशुओं पर उनींदापन और अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसके अलावा यह दूध की आपूर्ति को भी कम करता है।

हाँ, सेट्रीजीन टैबलेट के इस्तेमाल से आपको थका, नींद और कमजोर महसूस हो सकती है। इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद आपको मशीनों और गाड़ियों को चलाने से बचना चाहिए।

सेट्रीजीन टैबलेट शरीर में होने वाले एलर्जी को कम करने वाला एंटी एलर्जीक दवा है ना कि स्टेरॉयड है। इसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग बहती नाक, छींकने और खुजली आदि में किया जाता है।

Cetrizine Tablet uses in Hindi को लेने के एक घंटे के भीतर इसका असर आपके शरीर में दिखता है। हालाँकि, पूर्ण लाभों को नोटिस करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। इसके अच्छे परिणाम के लिए नियमित रूप से इस दवा को निर्धारित समय पर ले।

इसके ओवरडोज के लक्षणों में बेचैनी, चिड़चिड़ापन और उनींदापन शामिल हैं। गंभीर स्थिति होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Cetirizine, दर्द निवारक दवा नहीं है। ये एंटी-हिस्‍टामाइन दवाओं के समूह से संबंधित है। Market में दर्द निवारक दवा के रूप में Zerodol Sp or Dolo 650 शामिल है और रही बात सेट्रिजीन की तो यह एलर्जी के लक्षणों जैसे कि बहती नाक, छींक आना, आंख में खुजली और लालपन से राहत दिलाने में शरीर की मदद करता है।

Cetirizine Tablet के साथ फिनयलफ्रिन ले सकते हैं क्योंकि इन दोनों दवाओं को एक साथ लेने पर अब तक कोई भी दुष्‍प्रभाव सामने नहीं आए हैं। अगर आपको Cetirizine के साथ फिनयलफ्रिन खाने के बाद कोई हानिकारक प्रभाव महसूस हो रहा है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

हां, इसे भी Cetirizine के साथ लिया जा सकता हैं। इन दोनों दवाओं को एक साथ लेने पर अब तक कोई भी दुष्‍प्रभाव सामने नहीं आए हैं और यदि एमब्रोक्सोल खाने के बाद कोई हानिकारक प्रभाव महसूस होता है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

विशेषज्ञों के अनुसार Cetirizine को लेने के बाद आपको इसकी आदत नहीं पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *