Cyra D Tablet Uses in Hindi : (साइरा-डी कैप्सूल) के उपयोग, लाभ, साइड इफेक्ट की जानकारी

साइरा-डी कैप्सूल एक कॉम्बिनेशन व एंटी-रिफ्लक्स दवा है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल हार्टबर्न, पेट में दर्द और जलन जैसे लक्षणों में राहत दिलाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा यह हमारे शरीर में एसिड को बेअसर कर पेट की समस्याओं को कम करने तथा गैस संबंधित परेशानियों को आसानी से छुटकारा दिलाने में शरीर की मदद करता है।

EducateFarm.in कि इस लेख में हमने साइरा-डी कैप्सूल Tablet क्या है, Cyra D Tablet Uses in Hindi, खुराक, साइड इफेक्ट्स, संरचना इसके अलावा इसके क्या फायदे हैं इन सभी के बारे में विस्तार में बताया है।

Note :- साइरा-डी टैबलेट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेने के लिए इस लेखन को पूरा व ध्यानपूर्वक पढ़ें। हमने आपके सवालों पर भी चर्चा कि है।

साइरा-डी कैप्सूल : What is Cyra D in Hindi

हम जान चुके हैं कि Cyra d Tablet Uses in Hindi एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कि हैवी ब्लॉटिंग, स्टमक में एसिड, और गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग (Gastroesophageal reflux disease) जो कि एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारे पेट से एसिड वापस भोजन नली में चला जाता है जिसके कारण डकार, सीने में जलन व दर्द, उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देते है। 

इसके अलावा गैस्ट्रिक अल्सर, आंत में अल्सर, अपच आदि समस्याओं के उपचार के लिए साइरा-डी कैप्सूल का उपयोग किया जाता है। यह कब्जी, मतली, उल्टी और बेचैनी जैसी समस्याओं से भी शरीर को राहत दिलाता है।

साइरा डी की संरचना राबेप्राजोल सोडियम 20 मि.ग्रा. + डॉमपेरीडॉन 30 मि.ग्रा.
प्रिस्क्रिप्शन पर्चे द्वारा बेचीं जाती है लेकिन यह ओटीसी (ओवर द काउंटर) के रूप में भी मिलती है
दवा का प्रकारएंटी-एमेटिक और एंटी-एसिड
निर्मितटैबलेट, सिस्टोपिक लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड
प्रपत्रकैप्सूल और इंजेक्शन
मूल्य40 रुपये में 10 टैबलेट
स्टोरेज के निर्देश30°c . से कम तापमान पर स्टोर करें
एक्सपायरीनिर्माण की तारीख से 24 महीने तक

इस दवा कि खुराक का चयन डॉक्टर रोगी व्यक्ति कि आयु, लिंग और पिछली स्वास्थ्य जानकारी के अनुसार की जाती है। 

खुराक की सही मात्रा इस बात पर भी निर्भर करती है, कि रोगी व्यक्ति की मुख्य समस्या क्या है और उसे किस तरीके से दवा ली जानी चाहिए। इस जानकारी की चर्चा हमने खुराक वाले भाग में विस्तार से की है।

साइरा-डी टैबलेट कैसे काम करता है : How Cyra D Tablet Works in Hindi

डॉक्टर द्वारा निर्धारित साइरा-डी कैप्सूल दो दवाओं के मिश्रण से बनता है जो एंटी-एमेटिक और एंटी-एसिड होते है। इसमें राबेप्राजोल सोडियम 20 मि.ग्रा. और डॉमपेरीडॉन 30 मि.ग्रा. होता है।

राबेप्राजोल एक प्रोटोन पंप इनहिबिटर (PPI) है जो पेट में उत्पादित होने वाले अम्लता की मात्रा को कम करता है साथ ही एसिड संबंधित अपच और हार्टबर्न से शरीर को राहत दिलाता है।

डॉमपेरीडॉन एक प्रोकाइनेटिक है जो पेट और आंत में होने वाली जलन और दर्द को कम करता है, इसके अलावा भोजन नली में गये खाद्य पदार्थों को बहुत आसानी से पेट से आगे की प्रक्रिया में शरीर की मदद करता है।

यहाँ पढ़े :- Zincovit Tablet के उपयोग, फायदे और उसके नुकसान के बारे में विस्तार जानकारी

साइरा-डी कैप्सूल का इस्तेमाल कैसे करें : How to Use Cyra D Tablet in Hindi

बहुत सी दवाइयां खाने के बाद ली जाती है लेकिन चिकित्सक इस दवा को खाली पेट लेने की सलाह देते हैं तभी इसका सही इफ़ेक्ट देखने को मिलता है।

इस दवा को अवधि के लिए ही लिया जाना चाहिए । ध्यान दें इसका अधिक सेवन आपके शरीर के हड्डियों को कमजोर और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की कमी का कारण बना सकता है।

अगर आप साइरा-डी टैबलेट लेना भूल जाएं तो?

यदि आप Cyra d Tablet Uses in Hindi को डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय पर लेना भूल जाते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इस दवा को ले लें. ध्यान रहे इस दवा के खुराक को डबल नही करना है। हालांकि, आपकी अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई Cyra d tablet की खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अपनी अगली खुराक लें।

Cyra D टैबलेट के लाभ और उपयोग : Cyra D Tablet Uses in Hindi 

Cyra D Tablet Uses in Hindi आमतौर पर अम्लता, दिल की धड़कन, गैस्ट्रिक अल्सर और मुख्यत गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जो कि रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) है जैसी समस्याओं के इलाज के लिए Cyra D Tablet का इस्तेमाल करते है।

लेकिन Cyra D Tablet कई अन्य बिमारियों के लिए भी इलाज में काम आती है। जैसे :-

उल्टीनाराज़गी
एसिडिटीपेट में गैस
मुँह में छालेगले मे छाले
जी मिचलानापेट में अल्सर 
भूख ना लगनाआमाशय छाला
आंतों के अल्सरअव्यवस्थित मतली

कृपया इस सूची के अनुसार दवा को लेंने से पहले अपने किसी चिकित्सक या विशेषज्ञ से परामर्श लें।

ध्यान दें यदि आप किसी अन्य दवा का उपयोग कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक को अन्य सभी दवाओं के बारे में विस्तार में बताएं जो आप ले रहे हैं। क्योंकि हो सकता है यह दवा को प्रभावित या इससे दवा प्रभावित हो जाए।जिससे आपके शरीर में इसके कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। 

साइरा-डी कैप्सूल के साइड इफेक्ट : Side Effect of Cyra D Capsule in Hindi 

आमतौर पर साइरा-डी कैप्सूल लेने से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में चिकित्सक की सलाह नहीं लेनी पड़ती है। हमारा शरीर इसे अपने आप ठीक कर देता है और अगर आप Cyra D Tablet को नियमित रूप से ले रहे हो तो साइड इफेक्ट होने पर ये दवा खुद उसे समाप्त कर देता है।

ऐसा कहते हैं कि किसी भी दवा का निर्धारित डोज खत्म हो जाने पर उससे हुए साइड इफेक्ट्स भी शरीर से अपने आप समाप्त हो जाते हैं।

इसके बाद भी अगर आपके शरीर में कोई समस्या या तकलीफ और लक्षण दिखते व बिगड़ने लगते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल में संपर्क करे।

ऐसा जरूरी नहीं है कि उपरोक्त लक्षणों में से किसी भी प्रकार की समस्या लोगों को महसूस हो। इस साइरा-डी टैबलेट को लेने के बाद सभी लोगों में साइड इफेक्ट्स नहीं दिखाई देती, कुछ लोगों में दिखती है तो कुछ लोगो में नहीं दिखती हैं।

जानिए Cyra D Tablet Uses in Hindi के लेने के बाद क्या साइड इफेक्ट्स या दुष्प्रभाव आपके शरीर में दिख सकते है। कृपया दी गई सूची देखें :-

डायरिया (दस्त)पेट में दर्द
मुंह में सूखापनचक्कर आना
पेट फूलना (गैस बनना)फ्लू जैसे लक्षण
कंपकपी महसूसदिल की धड़कन तेज हो जाना
मांसपेशियों में कमजोरी होनाहाथ और पैर में ऐंठन
सिरदर्द की समस्यानाक बहने की समस्या
मुंह का स्वाद बदल जानाखांसी आना
उल्टी का होनाथकान महसूस होना
कमजोरी का एहसासधुंधली दृष्टि
कब्ज की समस्यात्वचा में खुजली होना
चक्कर आनाछाती में दर्द
मूत्र आवृत्तिलाल चकत्ते

अगर आपको उपरोक्त सूची में कोई लक्षण दिखते है (चाहे वह उल्लिखित है या नहीं), तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। किसी भी दवाई को जब आप लंबे समय तक उपयोग में लेते हैं तो उसके दुष्प्रभाव वाले लक्षण अधिक प्रमुख बन जाते हैं।

उपर्युक्त सूची संपूर्ण नहीं हो सकती है और यदि आपके शरीर में इसके अलावा कोई अन्य लक्षण दिखते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ को रिपोर्ट करें।

सावधानियां और चेतावनी : Cyra D Tablet in Hindi

आप इस बात से तो सहमत होंगे कि किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ से उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। कृपया दी गई सूची को देखे और जाने की इस दवा को लेने से पहले क्या-क्या सावधानियां व चेतावनी आपको ध्यान में रखना है।

Cyra D Capsule Uses in Hindi
  • यदि आपको साइरा-डी कैप्सूल के किसी भी घटक से एलर्जी है तो इस दवा को ना लें।
  • यदि आप कोई न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट ले रहे है तो साइरा-डी टैबलेट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है क्योंकि इसके उपयोग से आपको गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकता है।
  • अक्सर इस दवा के सेवन के बाद कब्ज की समस्या देखने को मिलती है। यदि ऐसा होता है तो बेहतर होगा कि आप फाइबर युक्त भोजन का उपयोग खाने के रूप में करें।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि इसका उपयोग खतरनाक हो सकता है।
  • Cyra D Tablet Uses in Hindi किडनी को प्रभावित करती है। यदि आपको इससे संबंधित कोई लक्षण दिखते हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • Cyra D Tablet के नकारात्मक असर आपके लीवर पर हो सकता हैं। इसके दुष्प्रभाव के दिखते ही दवा को लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।
  • हमने ऊपर इस दवा के दुष्प्रभावो पर चर्चा की थी जिसमें इस दवा को लेने के बाद हमारे शरीर में सामान्य प्रभाव होते थे। यदि वही बीमारी आपके शरीर में पहले से है तो इस दवा को न लें। जैसे :- दस्त, लिवर रोग, पेट का कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, गुर्दे की बीमारी, ब्रेस्ट कैंसर आदि। अगर आपका डॉक्टर उचित समझें तो आप इन रोग से ग्रसित होने के बावजूद Cyra D Tablet ले सकते हैं।

Reference : https://www.1mg.com/drugs/cyra-d-capsule-64034

Frequently Asked Questions

यदि आप मध्यम व गंभीर लीवर से संबंधित रोग के मरीज है तो संभवत इस दवा का इस्तेमाल आपके लिए असुरक्षित है क्योंकि इससे लीवर की बीमारी बढ़ सकती है। इसके अलावा इस दवा का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए और हमारी सलाह है कि इसको लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

नहीं, इस दवा के उपयोग के बाद हो सकता है कि आपको नींद, चक्कर, दृष्टि या सजगता में कमी आ जाए। यदि आपको यह लक्षण दिखते या महसूस होते हैं तो वाहन को न चलाएं।

रिसर्च से पता चला है कि साइरा-डी कैप्सूल को लेने से यह मां के दूध में मिश्रित हो जाता है जिससे बच्चे को नुकसान हो सकता है इसलिए इस दवा का उपयोग स्तनपान के दौरान असुरक्षित है।

इस मामले में इंसानों से जुड़े शोध सीमित है लेकिन जानवरों पर किए शोधो से पता चला है कि इस दवा का इस्तेमाल जन्मे शिशु पर काफी हानिकारक प्रभाव डालता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान साइरा-डी कैप्सूल का इस्तेमाल करना असुरक्षित है। आपका डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

किसी भी बीमारी से संबंधित जब आप दवा लेते हो तो बेहतर होता है कि एल्कोहॉल का सेवन न करें। एल्कोहॉल के साथ साइरा-डी कैप्सूल का रिएक्शन होता है या फिर नहीं, इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। फिर भी आपको कोई समस्या होती है तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Cyra D Tablet Uses in Hindi को सन लाइट से बचाना है साथ ही साथ इसे गीले स्थानो से दूर रखना चाहिए। इस दवा को स्टोर करने के निर्देशों को जरूर पढ़ लें जो आपको दवा के पैकेट के पीछे मिल जाती है और उसी जानकारी के अनुसार Cyra D Capsule को स्टोरेज करें। ध्यान रहे इस दवा को बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

यह मुख्यत Market में तीन रूपो में उपलब्ध है। इंजेक्शन, टैबलेट और कैप्सूल इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। EducateFarm ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

Cyra D Tablet मुख्य रूप से राबेप्राजोल सोडियम (Rabeprazole Sodium) और डॉमपेरीडॉन (Domperidone) का संयोजन है। Cyra D Capsule में राबेप्राजोल सोडियम 20 मि.ग्रा. + डॉमपेरीडॉन 30 मि.ग्रा. होता है।

इस विषय में आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हो हालांकि पैकेट के पीछे इस बारे में पूरी जानकारी दी जाती है।

आमतौर पर इस दवा को भोजन करने से 10-15 मिनट पहले लेने की सलाह दी जाती है लेकिनकभी-कभी डॉक्टर आपको सोने से पहले इसे लेने के लिए भी कह सकते है। विशेष रूप से सुबह के समय खाने के एक घंटे पहले लें।

एंटीबायोटिक दवाओं के साथ साइरा डी का उपयोग सीमित है अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सूचना चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट, ग्राफिक्स, छवियों और सूचनाओं सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है।

Leave a Comment