Dexona Tablet Uses in Hindi : डेक्सोना टैबलेट की जानकारी

डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली Dexona Tablet Uses in Hindi दवा का इस्तेमाल आमतौर पर एलर्जी, दमा और कैंसर के उपचार के लिए की जाती है। मार्केट में इसके दो रूप उपलब्ध है जिसमें टैबलेट और इंजेक्शन शामिल है।

आज के इस लेखन में हम आपको Dexona Tablet की जानकारी, उसके फायदे, उपयोग, खुराक, मूल्य, साइड इफेक्ट्स, सावधानियां आदि के बारे में in Hindi में बताएंगे।

डेक्सोना टैबलेट : Dexona Tablet

Market में उपलब्ध यह दवा स्टेरॉइड्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। दवा इतनी सस्ती है कि आप बहुत कम पैसों के अंदर इसे खरीद सकते हो।

डेक्सोना टैबलेट सूजन, लालपन, दर्द और खुजली से हमारे शरीर को राहत प्रदान करता है। इसके अलावा पेट की गड़बड़ी से बचने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Dexona Tablet Uses in Hindi को नियमित रूप से सही समय पर लेने से इसकी प्रभावकारीता बढ़ जाती है।

उत्पादकZydus Cadila ( ज़्यडस कैडिला )
सामग्री / साल्टDexamethasone (4 mg or 0.5)
रखने का तरीकासामान्य तापमान में रखें
Medicine compositionकार्बामाजेपीन ( Carbamazepine )

बात करें इसके कुछ अन्य फायदे के तो यह विभिन्न रोगों और समस्याओं जैसे इन्फ्लामेटरी कंडीशंस, ऑटोइम्यून कंडीशंस, और कैंसर के इलाज में भी उपचार के रूप में इस Dexona Tablet Uses Hindi का उपयोग किया जाता है।

दवा को नियमित रूप से लेते रहें जब तक कि आपका डॉक्टर इसे रोकने की सलाह नहीं दे देता और यदि आप इसे अपने आप लेना छोड़ते हैं तो आपके शरीर में कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यहाँ पढ़े :-

Dolo 650 Tablet Uses in Hind : उपयोग, दुष्प्रभाव, फायदे, साइड इफेक्ट की जानकारी

Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi : उपयोग, दुष्प्रभाव, फायदे, साइड इफेक्ट की जानकारी

Cyra D Tablet Uses in Hindi : (साइरा-डी कैप्सूल) के उपयोग, लाभ, साइड इफेक्ट की जानकारी

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट  इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, मेटाबोलिक डिसऑर्डर, कार्डियोवैस्कुलर से जुड़ी समस्याएं , मस्कुलोस्केलेटल दर्द, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर, तंत्रिका संबंधी डिसऑर्डर और वजन बढ़ना हैं।

दुष्प्रभाव के मामले में यदि आपके अंदर उन लक्षणों का अनुभव होता हैं और वह आपके शरीर में बने रहते हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में पूरी जानकारी दें।

कंपनी अर्थात उत्पादक Zydus Cadila, Dexona Tablet को दो साल्ट व सामग्री से तैयार करती है। एक डेक्सोना 0.5 एमजी टैबलेट (Dexona 0.5 MG Tablet) होता है और दूसरा डेक्सोना 4 एमजी टैबलेट (Dexona 4 MG Tablet) होता है।

डेक्सोना टैबलेट से आपको संक्रमण से लड़ने मे परेशानी हो सकती है। यदि आपको बुखार या गले में खराश जैसे संक्रमण के कोई लक्षण हैं तो अपने चिकित्सक को इसके बारे में बताएं।

इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में बताना चाहिए जो आप ले रहें हैं। इस Dexona Tablet दवा को लेने से पहले डॉक्टर को सूचित करें, यदि आप पीड़ित हैं :-

लुपसगर्भवती होना
मानसिक बीमारीथायराइड के समस्या
किडनी की समस्याहृदय की समस्याएं

डेक्सोना टैबलेट हमारे एड्रिनल ग्रंथि को उत्तेजित कर मेटाबॉलिक फंक्शन को प्रभावित करता है जिससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और बीमारी से लड़ने में हमारे शरीर मदद करती है।

आइए अब जानते हैं कि Dexona Tablet कैसे काम करती है, इसका उपयोग क्या है। और इसका सुरक्षित रूप से सेवन कैसे किया जाता है।

डेक्सोना टैबलेट कैसे काम करता है?

Dexona Tablet Uses Hindi

एंटीरैडमिक और स्टेरॉयड गुण के कारण यह डेक्सोना टैबलेट शरीर के केमिकल मैसेंजर के उत्पादन को रोकता है और शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है। 

इसके अलावा थैलेमस के न्यूक्लियस वेंट्रलिस और सिनैप्टिक ट्रांसमिशन के गतिविधि को कम करता है जिसके कारण हमें इन्फ्लेमेशन (सूजन और लाली) तथा एलर्जी होती है।

याद रहे इसका काम Muscles बनाने से या सुरक्षित तरीके से Weight बढाने से कोई सीधा सम्बन्ध नहीं है। बहुत से लोग वजन बढ़ाने में इसे काम में लेते हैं जो कि सही नहीं है।

चलिए जानते हैं की आप Dexona Tablet का इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

डेक्सोना टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

डॉक्टर हर एक दवाई देने से पहले मरीज की आयु, लिंग और रोगी की पिछली स्वास्थ्य जानकारी लेते है क्योंकि इसी के आधार पर दवा की खुराक दी जाती है, जो मरीज की परेशानी और दवा देने के तरीके पर निर्भर करती है।

एक सामान्य व्यक्ति को डेक्सोना टैबलेट की एक टेबलेट सुबह और एक टेबलेट शाम को लेने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है। लेकिन डेक्सोना टेबलेट का उपयोग शराब पीकर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

दवा की डोज़ भूल जाने पर क्या करें?

यदि आपने Dexona Tablet Uses in Hindi की डोज लेना भूल जाते है तो याद आते ही इसे लें लेना चाहिए और यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। ध्यान रहे मिस्ड डोज के लिए अपनी खुराक को दोगुना न करना हैं।

अधिक मात्रा में डोज़ लेने पर क्या करें?

आमतौर पर हर दवाई की ओवरडोज़ लेने से शरीर में गंभीर जटिलताएं होती है तो इसके भी कुछ दुष्प्रभाव है। जो आपके शरीर में हो सकते हैं और यदि यह दुष्प्रभाव आपके शरीर में गंभीर रूप ले लेते हैं, तो दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसके लक्षण दिखते ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें या चिकित्सा उपचार लें।

डेक्सोना टैबलेट के लाभ और उपयोग व फायदे

  • डेक्सोना टैबलेट के इन्फ्लामेटरी कंडीशंस दर्द और सूजन पैदा करने वाले कुछ केमिकल को ब्लॉक कर अस्थमा, आंत में सूजन, यूवेइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस और एलर्जी को नियंत्रित करने में शरीर की मदद करता है।
  • इसके अलावा अर्थराइटिस और एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसे मांसपेशियों और जोड़ों को प्रभावित कर उसमें भी राहत पहुंचाता है।
  • इसी तरह ऑटोइम्यून कंडीशंस जैसे कि रूमेटाइड अर्थराइटिस, सोरायसिस, एटोपिक डर्मेटाइटिस, एक्जिमा आदि में राहत देता है।
  • इस स्थिति में ऑटोइम्यून कंडीशंस के कारण आपके इम्यून सिस्टम की रिएक्शन शक्ति कम हो जाती हैं जिसके कारण सूजन, दर्द, खुजली और अन्य एलर्जिक प्रकार के रिएक्शन जैसे लक्षण आपके शरीर से कम होने लगते हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा और लाभ यह है कि  इसका उपयोग कैंसर जैसे बीमारी में होता है। Dexona Tablet Uses Hindi विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे लिम्फोमा, ल्यूकीमिया, और मल्टीपल मायलोमा के इलाज में उपचार के रूप में काम आता है।

यह शरीर की इम्यून सिस्टम को दबाने का काम करता है जिससे कैंसर वाली जगह के आसपास सूजन कम हो जाती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल स्पाइन और मस्तिष्क के ट्यूमर से जुड़े सूजन एडीमा को कम करने के लिए होता है।

इसके अलावा, यह कैंसर के मरीजों में एलर्जिक रिएक्‍शन का इलाज कर उसकी रोकथाम में मदद करता है।डेक्सोना टैबलेट ( Dexona Tablet Uses in Hindi ) का उपयोग नीचे दी गई समस्याओं के इलाज में काम आती है।

डॉक्टरों के द्वारा इसे एक से अधिक बीमारियों के लिए लिखा जाता है। इन बीमारियों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होती है जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं :-

सूजनगठिया
एलर्जी की प्रतिक्रियाआंखों की सूजन
त्वचा रोगसोरायसिस
आंखों की सूजनआंखों में जलन
एग्जिमादमा
ब्रेन टयूमरकुशिंग सिंड्रोम
चर्म रोगकान बहना
आंतों में सूजनवजन बढ़ाने के लिए
नेफ्रोटिक सिंड्रोमइंफ्लेमेटरी डिजीज
गाउट एनाफ्लैटिक शॉक
लिम्फोमाकान बहना

डेक्सोना टैबलेट के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स

आप इस बात से तो सहमत होंगे की किसी भी दवा के सिर्फ फायदे ही नहीं होते बल्कि उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। उसी प्रकार डेक्सोना टैबलेट के फायदे तो बहुत हैं लेकिन कुछ नुकसान भी हैं।

हालांकि इस दवा के अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है परंतु अगर आपको कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर Dexona Tablet का इस्तेमाल आप सही मात्रा और सही तरीके से नहीं करते हैं, तो इसका दुष्प्रभाव कई व्यक्तियों में देखा गया है और अगर आपको Dexamethasone से एलर्जी है, तो आप डेक्सोना टैबलेट का इस्तेमाल ना करें।

यहाँ पर इस दवा के कुछ संभावित दुष्प्रभाव दिए गये हैं :-

हिचकीशुक्राणुओं की संख्या में कमी
कुशिंग सिंड्रोमअसहज महसूस करना
वजन बढ़नामत्तली और उल्टी 
धुंधली दृष्टिअंगों की कठोरता 
दस्त बार-बार पेशाब आना 
उनींदापन आँख या स्किन का पीला होना
ड्राई माउथ पसीना बढ़ना 
स्किन रैशहड्डी का पतन
मोतियाबिंद त्वचा में जलन
खुजली या जलनदृश्य गड़बड़ी
उच्च रक्तचापआँख आना 
चक्कर आनाएडिमा और
उच्च रक्तचापभूख कम लगना
चक्कर आनापेट में दर्द
कैल्शियम की कमीबुखार

डेक्सोना टैबलेट से सावधानियां और चेतावनी :- 

  • यदि आपको इस दवा में प्रयोग किय गए किसी भी तत्व से कोई एलर्जी है तो डेक्सोना टैबलेट का उपयोग ना करे। यदि आप शुगर व मधुमेह ( डायबिटीज ), टीबी, लिवर रोग, हृदय रोग, डिप्रेशन और मोतियाबिंद के मरीज है तो डॉक्टर के सलाह पर ही इस दवा का उपयोग करें।
  • गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल भी डेक्सोना टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपका डॉक्टर इसे लेने की सलाह देता है तो आप ले सकती है लेकिन स्वयं इसका इस्तेमाल ना करें।
  • गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल भी डेक्सोना टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपका डॉक्टर इसे लेने की सलाह देता है तो आप ले सकती है लेकिन स्वयं इसका इस्तेमाल ना करें।
  • डॉक्टर की सलाह पर ही स्तनपान कराने वाली महिलाओं को Dexona Tablet का उपयोग  करना चाहिए।
    डेक्सोना Tablet का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। आप स्वयं इस दवा का उपयोग बिल्कुल भी ना करें।
  • बहुत से लोग दवा का इस्तेमाल एल्कोहल लेते हुए भी करते हैं, जो कि नहीं करना चाहिए। ध्यान रहे आप किसी भी प्रकार का नशा करते समय इस दवा का उपयोग ना करें।

अन्य दवाइयों के साथ सहभागिता : Interaction with other Medicines

रिसर्च के अनुसार किसी भी दवा के साथ एक से अधिक दवा नहीं लेनी चाहिए और ना ही अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ जो दवा में मिलकर इंटरैक्शन करें।

शराब के साथ इंटरैक्शन :- इस दवा को शराब के साथ लेने से चक्कर आना, एकाग्रता में कठिनाई जैसे दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए ऐसी गतिविधियाँ न करें जिनमें मानसिक सतर्कता की आवश्यकता हो जैसे कि गाड़ी चलाना या मशीन चलाना।

रोग के साथ इंटरैक्शन :- हृदय क्षति या लिवर रोग के इतिहास वाले मरीजों को सावधानी के साथ Dexona Tablet का उपयोग करना चाहिए। कभी कभी उपचार के बाद संभावित घातक रक्त कोशिका असामान्य हो जाती है इसके अलावा बुखार, गले में खराश, मुंह के छाले, संक्रमण, पेटीचियल या पुरपुरिक रक्तस्राव आदि दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

भोजन के साथ इंटरैक्शन :- Dexona दवा कभी कभी परेशानियां उत्पन्न कर सकती है, उसकी परेशानियों को कम करने के लिए बड़ी मात्रा में पानी या भोजन लें। इसके अलावा आप खुराक को विभाजित कर के ले सकते है।

Frequently Asked Questions

ग्लूकोकोर्टिकॉइड जो कि प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर में होता है इसे स्टेरॉयड भी कहा जाता है। इस आधार पर हम कह सकते है कि डेक्सोना टैबलेट एक स्टेरॉयड है जो स्वास्थ्य व सेहत बनाए रखने में मददगार है। डेक्सोना टैबलेट, शरीर में सूजन या जलन (लालिमा, टेंडरनेस, गर्मी और सूजन) से जुड़ी विभिन्न बीमारियों का इलाज करने में मदद करता है।

नहीं, लेकिन फिर भी आप Dexona Tablet को लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें।

डॉक्‍टर की सलाह पर दिन में एक बार ही Dexona खानी चाहिए और Dexona ले रहे मरीजों को डॉक्‍टर कम नमक, पोटाशियम या हाई प्रोटीन डाइट लेने के लिए कह सकते हैं।

इस दवा का प्रभाव औसतन 2 से 3 दिनों तक हमारे शरीर में रहता है। इस दवा का चरम प्रभाव तत्काल-रिलीज़ गोलियों के लिए 4.5 घंटे, विस्तारित-रिलीज़ गोलियों के लिए 3 से 12 घंटे और मौखिक निलंबन के लिए 1.5 घंटे में देखा जा सकता है।

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सूचना चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट, ग्राफिक्स, छवियों और सूचनाओं सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है।

Leave a Comment