Dolo 650 Tablet Uses in Hindi : एक बेहतरीन Painkiller Medicine Hai

EducateFarm के ब्लॉग पर कई दर्द निवारक दवाइयों जैसे :- Flexon Tablet Uses in Hindi, Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi के बारे में बताया गया है और आज हम Dolo 650 Tablet Uses in Hindi के बारे में बात करेंगे। जिसका उपयोग शरीर में उत्पन्न दर्द को दूर करने और बुखार को कम करने के लिए किया जाता है। Dolo 650 Tablet को दर्द निवारक के रूप में काफी बेहतरीन Medicine माना जाता है और इस लेखन में हम Dolo 650 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे इसलिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

Dolo 650 Tablet Kis Kaam Aati Hai : Dolo 650 Uses in Hindi

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया यह Tablet Dolo 650 एक दर्द निवारक Medicine है, जिसका Generic नाम Acetaminophen or Paracetamol हैं और आप सभी जानते हैं कि पेरासिटामोल का इस्तेमाल बुखार को कम करने के लिए किया जाता है। Dolo 650 in Hindi दवा इन्हीं दो चीजों से मिलकर बना है जिसका इस्तेमाल हम शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने और बुखार को कम करने के लिए करते है। आमतौर पर इसका उपयोग कई स्थितियों जैसे – सिर दर्द, शरीर में होने वाले दर्द, दांत दर्द और सामान्य सर्दी के इलाज के लिए करते है।

Brand NameDolo 650
ManufacturerMicro Labs Limited
ContainsParacetamol 650mg
StorgeStore at room temperature (10-30°C)

यह Dolo 650 in Hindi हमारे शरीर में कुछ रसायनों की आवा-जाही अर्थात् रिहाई को रोककर काम करता है, जो दर्द और बुखार का कारण बनते हैं। पैरासिटामोल Tablet Dolo 650 का एक मुख्य घटक है। ध्यान रहे आपको 24 घंटे में Dolo 650 Use कि 4 से अधिक गोलियां नहीं लेनी है। यदि आपको लगता है कि आपके दर्द और बुखार में कुछ परिवर्तन आया है अर्थात् राहत मिली है, तो इस Dolo 650 in Hindi को और ना लें।

Dolo 650 Tablet Uses in Marathi

डोलो 650 औषधाचा वापर शरीरातील वेदना कमी करण्यासाठी आणि ताप कमी करण्यासाठी केला जातो. डोकेदुखी, शरीरदुखी, दातदुखी आणि सामान्य सर्दी यासारख्या अनेक परिस्थितींवर उपचार करण्यासाठी हे सामान्यतः वापरले जाते.

Dolo 650 Tablet uses in Telugu

డోలో 650 ఔషధం శరీర నొప్పి నుండి ఉపశమనం మరియు జ్వరాన్ని తగ్గించడానికి ఉపయోగిస్తారు. ఇది సాధారణంగా తలనొప్పి, శరీర నొప్పి, పంటి నొప్పి మరియు సాధారణ జలుబు వంటి అనేక పరిస్థితులకు చికిత్స చేయడానికి ఉపయోగిస్తారు.

Dolo 650 in Tamil

டோலோ 650 மருந்து உடல் வலியைப் போக்கவும், காய்ச்சலைக் குறைக்கவும் பயன்படுகிறது. இது பொதுவாக தலைவலி, உடல் வலி, பல்வலி மற்றும் ஜலதோஷம் போன்ற பல நிலைகளுக்கு சிகிச்சையளிக்கப் பயன்படுகிறது.

Dolo 650 Tablet कैसे Work करता है : Dolo 650 in Hindi 

Dolo 650 Tablet Uses in Hindi

Dolo 650 Tablet Uses in Hindi एक एनाल्जेसिक व दर्द निवारक और एंटी-पायरेटिक अर्थात् बुखार कम करने वाली Medicine है। यह Tablet Dolo 650 हमारे शरीर के प्रोस्टाग्लैंडिंस नामक एक रसायन के उत्पादन में हस्तक्षेप करके काम करता है अर्थात् उसके उत्पाद को रोककर काम करता हैं जो शरीर में बुखार, सूजन और दर्द के लिए जिम्मेदार व प्रमुख कारण हैं। यह हमारे मस्तिष्क के क्षेत्र पर भी कार्य करते हैं, जो शरीर के Temperature को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

Dolo 650 Dosage का Use कैसे करना चाहिए?

अक्सर डॉक्टर हमें किसी भी Medicine को भोजन के साथ लेने के लिए कहते हैं और इस Painkiller Medicine को भी भोजन के साथ ही लेना बेहतर होता है। इस Tablet Dolo 650 को अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अंतराल में ही ले और ध्यान रहे इस Dolo 650 in Hindi की गोलियों को पूरा निगलना है अर्थात् इसे एक गिलास पानी के साथ लेना है। Paracetamol Dolo 650 को चबाएं, कुचले या तोड़े नहीं।

Dolo 650 Tablet की गोलियों को मौखिक रूप से लेने पर पाचन तंत्र को दवा अवशोषित करने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से यह दवा प्रोस्टाग्लैंडीन की एकाग्रता को कम करता है। हमारे शरीर में Paracetamol Dolo 650 का असर लगभग 1 घंटे बाद दिखना शुरू हो जाता है क्योंकि हमारे शरीर में औषधि शक्ति लगभग 6 घंटे तक बनी रहती है, ध्यान रहे लगातार दो दवाओं के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए।

डॉक्टर द्वारा Paracetamol Dolo 650 को Time पर लेने की सलाह

डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्धारित समय पर यदि आप Dolo 650 Tablet Uses in Hindi को लेना भूल जाते हैं तो जितनी जल्दी हो सके ले लें और अगर दूसरी खुराक चालू हो गई है, तो छुट्टी हुई खुराक को रहने दें तथा अपने नियमित समय पर वापस जाएं और निर्धारित Medicine को ले। ध्यान रहे Tablet Dolo 650 in Hindi की खुराक को दुगना नहीं करना है, इसलिए टैबलेट को लेने से पहले नुस्खे को ध्यान से पढ़ें। किसी भी तरह की उलझन व परेशानी होने पर अपने डॉक्टर से बात करें।

Benefits of डोलो 650 टैबलेट : Dolo 650 Tablet in Hindi

Dolo 650 Uses in Hindi एक सामान्य Painkiller or Fever कम करने वाली Medicine है, जिसका Use बहुत व्यापक रूप से लोगो द्वारा अपनी परेशानियों को कम करने के लिए की जाती है और अगर इसकी सही खुराक ली जाए तो बहुत ही कम Side Effects होते हैं। इस दवा का उपयोग सही तरीके से करें क्योंकि यह सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए निर्धारित Painkiller Medicine है।

Dolo 650 For Headache :- अब आप अच्छे से जान चुके होंगे कि Dolo 650 For Body Pain को कम करने के लिए किया जाता है और आमतौर पर इस Paracetamol Dolo 650 का Use सिर दर्द, नसों में दर्द, दांत दर्द, गले में खराश, पीरियड ( मासिक धर्म ) के दर्द, गठिया और मांसपेशियों में दर्द के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Dolo 650 For Cold :- Dolo 650 Mg Uses मानव शरीर के High Temperature अर्थात् बुखार को कम करने के लिए भी किया जाता है, क्योंकि यह Medicine बुखार का कारण बनने वाले संदेशवाहको को अवरुद्ध व रोककर काम करता है। ध्यान रहे आपको इस Tablet Dolo 650 का उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना है और अपने दवा को नियमित रूप से लेंना है, जब तक की आपकी स्थिती पहले से बेहतर ना हो जाए।

इसके अलावा गर्भवस्था व स्तनपान के दौरान होने वाले दर्द के इलाज के रूप में भी Paracetamol Dolo 650 Uses in Hindi का उपयोग किया जाता है और इस स्थिति के लिए यह दवा डॉक्टरों की पहली पसंद है। आप सभी को इस Dolo 650 Mg Uses को आवश्यकता से अधिक या अधिक समय तक नही लेना है क्योंकि यह आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि सामान्य तौर पर हमें कम से कम समय के लिए काम करने वाली सबसे कम Dolo 650 Dosage लेनी चाहिए।

Dolo 650 Uses in Hindi, Dolo 650 Tablet Uses in Hindi

हम यहां पर Dolo 650 Tablet Uses in Hindi के बारे में जानेंगे की इसका सेवन किन किन स्थितियों के लिए किया जाता है :-

  • फ्लू
  • बुखार
  • सिर दर्द
  • पीठ दर्द
  • दांत का दर्द
  • कान का दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • जोड़ों का दर्द यानी गठिया

इसके अलावा भी कई समस्याओं के लिए Painkiller Medicine के रूप में Dolo 650 Uses in Hindi का उपयोग किया जाता है। सभी दवाओं में कुछ ना कुछ निष्क्रिय तत्व होते हैं, जो कुछ गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं व कुछ अन्य समस्याएं पैदा करते हैं। यदि आपको बेंजहाइड्रोकोडोन, हाइड्रोमोर्फोन, मॉर्फिन और कौडीन जैसे तत्व से एलर्जी है, तो Paracetamol Dolo 650 का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें और उन्हे बताएं की आपको इन तत्वों से एलर्जी है। 

इसके अलावा यदि आपके पास किसी भी प्रकार का चिकित्सा इतिहास है जैसे की :- मस्तिष्क विकार, सांस लेने में तकलीफ होना, गुर्दे की बीमारी, जिगर की बीमारी, पित्ताशय रोग, पेट व आंतों में समस्या, पेशाब करने में दिक्कत आना, अग्नाशय की बीमारी आदि तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में जरूर सूचित करें। 

Side Effects Of Dolo 650 in Hindi क्या-क्या है?

डोलो 650 साइड इफेक्ट्स

वैसे तो अधिकांश Side Effects के लिए किसी डॉक्टर की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि आपका Body उसे अपने आप ही ठीक कर लेता है और यदि Side Effects Of Dolo 650 आपके शरीर में बने रहते हैं या आप उनके बारे में चिंतित है तो अपने चिकित्सक को इसके बारे में बताएं।

इस दवा के Benifits साइड इफेक्ट से ज्यादा है, इसलिए अधिकांश लोग जो इस Dolo 650 in Hindi का उपयोग करते हैं, उनमें कोई Side Effect नहीं होता है। Paracetamol Dolo 650 Uses in Hindi के कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव होने पर तुरंत चिकित्सा सलाह प्राप्त करें क्योंकि यह समस्या आगे जाकर आपको पीड़ा दे सकती है।

Side Effects of Dolo 650 में अस्वस्थता, कब्ज की समस्या, चक्कर आना व बेहोशी, दुर्बलता, Low Blood Pressure और उल्टी ( Vomiting ) शामिल है। अब बात करते है Tablet Dolo 650 के कुछ दुर्बल और गंभीर Side Effects की जो है :- सांस लेने में परेशानी आना, फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी आना, श्वासरोध, स्वर यंत्र की ऎठन, असामान्य जिगर समारोह, फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी आना, दिल की अनियमित धड़कन आदि।

अन्य दवाओं के साथ Dolo 650 Mg Uses की सहभागिता

आप सभी जानते है कि दुनिया में जितनी दवाइयां है वो अन्य दवाइयों, खाद्य पदार्थों व Supplement के साथ परस्पर प्रतिक्रिया करते ही करते है, जिसके कुछ Side Effects Of Dolo 650 भी होते हैं इसलिए यदि आप किसी और बीमारी के लिए कोई Medicine ले रहे हैं तो उन्हें अपने चिकित्सक को रिपोर्ट करें क्योंकि इसी रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर आपकी दवाई लिखेगा व आपके खुराक को समायोजित करेगा।

1. यदि आप खून को पतला करने के लिए वार्फरिन जैसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो Paracetamol Dolo 650 को लेने से पहले चिकित्सकीय सलाह लें क्योंकि यह आपके रक्त को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

2. यदि आप Alcoholic है अर्थात् शराब का सेवन बहुत करते है तो यह Dolo 650 in Hindi आपके जिगर की झति का कारण बन सकता है।

3. यदि आपको लीवर की बीमारी है और Tablet Dolo 650 Uses in Hindi ले रहे हैं तो आपका लिवर खराब हो सकता है, इसलिए इससे होने वाली समस्याओं के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता ले और इसके सेवन से अपने डॉक्टर को जरूर सूचित करें।

4. अपनी सभी दवाओं जैसे की :- एलर्जी या खांसी और ठंडे उत्पादों पर लगे लेबल की जांच करें क्योंकि जब आप Dolo 650 Use करेंगे तो उनमें कुछ ऐसे तत्व हो सकते हैं जो इस दवा के साथ प्रतिक्रिया कर अनिद्रा की समस्या पैदा कर सकते हैं।

Dolo 650  Vs  Paracetamol

Dolo 650 TabletParacetamol Tablet
यह एक सामान्य दवा है। जो डॉक्टर द्वारा बुखार, हल्के व मध्यम दर्द को दूर करने के लिए निर्धारित की जाती है। इसमें मुख्य घटक के रूप में पैरासिटामोल होता है।यह एक दर्द निवारक दवा है। इसका उपयोग बुखार,  दांत दर्द, मांसपेशियों के दर्द, गठिया, पीठ दर्द, और सिर दर्द के इलाज के लिए किया जाता है।
डोलो 650 टैबलेट के दुष्प्रभाव :-
1. दुर्बलता
2. सांस लेने में परेशानी
3. स्वर यंत्र की ऎठन
4. कम रक्त दबाव
5. चक्कर आना
6. श्वासरोध
पेरासिटामोल टैबलेट के दुष्प्रभाव :-
1. उच्च बुखार
2. त्वचा में लाल धब्बे
3. खुजली
4. गले में खराश
5. गहरा मूत्र
6. अल्सर
डोलो 650 टैबलेट के मुख्य उपयोग :-
1. बुखार
2. सिर दर्द
3. मांसपेशियों में दर्द
4. दांत दर्द
5. जोड़ों का दर्द
पेरासिटामोल टैबलेट का मुख्य उपयोग :-
1. सिर दर्द
2. दांत दर्द
3. सर्दी
4. बुखार
5. पीठ दर्द

Also Read :

1. यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू तरीके

2. Olay Cream Ke Fayde in Hindi

3. Sting Energy Drink Side Effects in Hind

Frequently Asked Questions

नहीं, Pracetamol Dolo 650 एक एंटीबायोटिक नहीं है। यह दर्द निवारक और तेज बुखार को कम करने वाली दवा के रूप में काम आता है।

इस दवा की औषधि शक्ति हमारे शरीर में 6 घंटे तक रहती है। जब Tablet Dolo 650 को मौखिक रूप से लेते हैं तो हमारा शरीर पाचन तंत्र से दवा को अवशोषित करने में मदद करता है। इसके बाद कार्यवाही शुरू होने लगभग 1 घंटे का समय लगता है। ध्यान रहे लगातार दो दवाओं के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए।

Dolo 650 Tablet Uses in Marathi को 24 घंटे में केवल 4 खुराक को ही लेना चाहिए। ध्यान रहे दो खुराक के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए। अपने चिकित्सक के सलाह के बिना डोलो 650 टैबलेट को 3 दिनों से ज्यादा समय तक न लें।

यह दवा बच्चों की नींद नहीं उड़ आती है और Pracetamol Dolo 650 एक दर्द निवारक दवा है। जिसका उपयोग तेज बुखार को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

यह दवा तभी सुरक्षित है जब आप इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर कर रहे हो। हालांकि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को Pracetamol Dolo 650 Uses in Hindi की सलाह नहीं दी जाती है

डोलो 650 टैबलेट में मुख्य घटक के रूप में पैरासिटामोल होता है। इसका उपयोग बुखार और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। वही क्रोसिन टैबलेट में भी पैरासिटामोल होता है, लेकिन इसके अलावा इसमें कैफिन नामक तत्व होता है। यह भी हल्के मध्यम दर्द जैसे सिरदर्द, दांत दर्द, माइग्रेन आदि दर्द के लिए राहत प्रदान करता है। यह टैबलेट दर्द के केंद्र में कार्य करता है।

Dolo 650 Mg Uses हमारे शरीर में करीब 30-45 मिनट के अंतराल में असर दिखाना शुरू करता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई अवधि के लिए इस दवा को लेने की सलाह दी जाती है। अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं।

लिवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों को इसे सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि डोलो 650 टेबलेट की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है। इसके उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह लें। गंभीर लीवर संबंधी रोग से पीड़ित मरीजों को डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।

आमतौर पर एक व्यक्ति को दिन में एक से दो गोलियां हर चार 4 घंटे में लेनी चाहिए। ध्यान रहे कुल खुराक 4000 मिलीग्राम से अधिक न हो इसलिए एक दिन में 5 से 6 गोलियां लेना हमारे शरीर के लिए सुरक्षित है।

Dolo 650 Mg Uses बुखार को नियंत्रित करने में सहायता करता है। लेकिन ठंडे को कम करने में इसका कोई असर काम नहीं आता है क्योंकि आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण सर्दी होती है।

आइबूप्रोफेन और डोलो 650 टैबलेट सुरक्षित दवाई है। लेकिन दोनों का एक साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यदि डोलो 650 लेने के बाद 30 मिनट से कम समय में अगर आपको उल्टी होती है, तो वही खुराक दोबारा ले। यदि 30 मिनट से अधिक समय तक उल्टी करते हैं तो आपको अगली सामान्य खुराक तक, दूसरी खुराक लेने की आवश्यकता नहीं है।

हां, डोलो 650 टैबलेट को सिर दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि इस दवा को लेने के बाद कोई राहत नहीं है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

हां, Dolo 650 Tablet का इस्तेमाल करते समय गाड़ी चलाना सुरक्षित है। यह दवा मशीनों को चलाना या उपयोग करने की आपकी क्षमता पर कोई असर नहीं डालता है।

डोलो 650 टैबलेट को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित होता है। क्योंकि दवा स्तन के दूध में नहीं जाता है और यह बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गर्भावस्था के दौरान डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित होता है। हालांकि मनुष्य में इस दवा का सीमित अध्ययन है लेकिन जानवरों के अध्ययन ने विकासशील बच्चों पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। कृपया इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीजों को सावधानी के साथ डोलो 650 टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसकी खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है। कृपया इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक से परामर्श करें। हालांकि डोलो 650 टैबलेट में मुख्य घटक के रूप में पैरासिटामोल होता है। जो किडनी रोग के रोगियों के लिए सबसे सुरक्षित दर्द निवारक दवा माना जाता है।

डोलो 650 टैबलेट का सेवन करते समय शराब का सेवन करना सुरक्षित नहीं है। यदि आप ऐसा करते हो तो आपके शरीर में जिगर और लीवर से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सूचना चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट, ग्राफिक्स, छवियों और सूचनाओं सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है।

Leave a Comment