Evion 400 Uses in Hindi : एवियन 400 कैप्सूल की जानकारी, फायदे, उपयोग, साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली Evion 400 Uses in Hindi दवा का आमतौर पर विटामिन E की कमी के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है। Market में यह दवाई कैप्सूल, क्रीम और सिरप में उपलब्ध है।

आज के इस लेखन में हम आपको Evion 400 Capsule की जानकारी, उसके फायदे, उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स, सावधानियां आदि के बारे में in Hindi में बताएंगे।

एवियन 400 कैप्सूल : Evion 400 Capsule

Evion 400 एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो मुख्य रूप से एक विटामिन-ई अथवा टोकोफेरिल एसीटेट टैबलेट है। आप जानते ही होंगे कि विटामिन-ई एक महत्वपूर्ण सक्रीय पदार्थ है। जो कि विटामिन-ई की कमी अथवा सिस्टिक फाइब्रोसिस (पित्ताशय तंतुमयता) जैसी स्थितियों में प्रयोग की जाती है। 

विटामिन ई की कमी के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली यह दवाई अन्य दिक्कतों में भी काम आती है। 

जैसे :- न्यूरोपैथी, त्वचा और बालों के झड़ने की मरम्मत और कोलेस्ट्रॉल और हार्मोनल संतुलन में सुधार जैसी स्थितियों को रोकने या उनके इलाज के लिए Evion 400 का उपयोग किया जाता है।

यहाँ पढ़े :-

इसके अलावा इसका उपयोग एक आहार पूरक के रूप में भी किया जाता है।

एवियन 400 की रचनाटोकोफेरील एसीटेट (विटामिन ई) 400 मि.ग्रा. + मिथाइलपरबेन और प्रोपाइलपरबेन
दवा का प्रकारविटामिन सप्लीमेंट
कंपनीमर्क लिमिटेड
रूपकैप्सूल, क्रीम और सिरप
एक्सपायरीबनाए जाने की तारीख से 24 महीने तक
कीमत24.58 रूपए में 10 कैप्सूल

डॉक्टर इसे तय की गयी खुराक से ज्यादा सेवन करने की सलाह नहीं देते हैं और यदि आप ऐसा करते हैं तो मतली और हल्का चक्कर आने जैसे सामान्य दुष्प्रभाव आपको हो सकते हैं।

Merck Ltd कंपनी द्वारा बनाई जानी वाली Evion 400 Uses in Hindi का दवा मार्केट में सबसे ज्यादा बिकता है और आप जानकर हैरान होंगे कि विटामिन ई इसी कंपनी का सबसे ज्यादा बिकता है क्योंकि Evion 400 में टोकोफेरील एसीटेट पाया जाता है।

वैसे तो आमतौर पर हमारी शरीर को विटामिन ई की 15mg की जरूरत होती है लेकिन Evion 400, 400mg का होता है. अगर इसका अधिक प्रयोग किया जाए तो कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

इसके अलावा यह कंपनी Evion 600 और Evion 200 का भी उत्पादन करती है। आइए विस्तार में जानते हैं यह दवा कैसे काम करती है।

एवियन 400 कैसे काम करता है : How Work Evion 400 in Hindi

How Work Evion 400 in Hindi

आप सभी जानते होंगे Vitamin ई फैट में घुलनशील होता है जिसके कारण यह एवियन 400 Uses in Hindi कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव हानि के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों के साथ प्रतिक्रिया करता है।

यह दवा Vitamin E का एक सिंथेटिक रूप है जो कि टोकोफेरील एसीटेट से संबंधित है।

इसके अलावा मुक्त कणों के निर्माण को भी रोकता है। साथ ही साथ शरीर को हानि पहुंचाने वाली प्रक्रिया को धीमा करने का काम करता है।

Evion 400 टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

हम सभी जानते हैं कि जब भी आप कोई दवाई लेते हो तो डॉक्टर से पहले सलाह ले लेते हो और डॉक्टर आपको आपकी आयु, वजन, मानसिक स्थिति व एलर्जी के इतिहास के अनुसार खुराक को तय करता है।

आमतौर एवियन 400 कैप्सूल को पानी के साथ भोजन के बिना या साथ में लेना चाहिए। इस Evion 400 टैबलेट को कभी भी कुचलकर व चबाकर नहीं लेना चाहिए बल्कि इसे पूरे रूप में निगल लेना चाहिए|

सामान्यत एक कैप्सूल का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। यह मुख्य रूप से मरीज़ के उपचार की अवस्था पर निर्भर करता है और यदि आप बार – बार ख़ुराक बढ़ाना या घटाना करते है तो शरीर पर इसका दुष्प्रभाव हो सकता है।

यदि एवियन 400 ज्यादा मात्रा में लें तो क्या होगा?

किसी भी दवा का ओवरडोज शरीर में गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर देती है। इसलिए इस दवा की तय की गयी खुराक का सख्ती से पालन करे और कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें|

यदि एवियन 400 की खुराक लेनी याद न रहे तो क्या होगा?

यदि आप एवियन 400 की खुराक लेना भूल जाते हैं तो जैसे ही आपको याद आए अपनी छूटी हुई खुराक को जल्दी से जल्दी ले ले|

लेकिन यदि पहले से ही दूसरी खुराक लेने का समय हो गया हो तो दुगुनी खुराक न लें क्योंकि इससे दवा की ओवरडोज व अधिकता के कारण आपके शरीर में दुष्प्रभाव हो सकते हैं|

यदि एक्सपायरी हो चुकी एवियन 400 लें तो क्या होता है?

शोध के अनुसार किसी भी एक्सपायरी दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि ऐसी दवा की एक खुराक से किसी प्रतिकूल घटना के होने की संभावना नहीं होती।

लेकिन किसी एक्सपायरी दवा को लेने से यदि कोई अस्वस्थ या बीमार महसूस होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर और विशेषज्ञों के अनुसार एक्सपायरी दवा से बचना ही उचित है।

एवियन 400 की शुरुआत का समय और प्रभाव क्या है?

इस दवा के प्रभाव या परिणाम की बात करे तो यह दवा की खुराक पर निर्भर करता है। दवा की खुराक खत्म होने से पहले इसकी पूरी खुराक लेनी चाहिए। इसके अलावा इसके लक्षणों की कार्रवाई व राहत की शुरुआत हर मरीज की स्थिति के साथ अलग-अलग होती है।

Evion 400 के लाभ और उपयोग व फायदे : Evion 400 Uses in Hindi

सप्लीमेंट के रूप में खाए जाने वाला एवियन 400 का उपयोग निम्न समस्याओं को रोकने और उनके इलाज के लिए किया जाता है। जैसे :- 

  • नजर की समस्या: इस दवा के उपयोग से हमारी आंखों की नजर में सुधार होता है।
  • कैंसर से बचाव: एवियन 400 कैंसर के विकास के खतरे को कम करता है।
  • मुक्त कणों की रोकथाम: एवियन 400 Uses Hindi कोशिकाओं को हानि के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से लड़ता और बीमारी से रोकथाम करता है।
  • बालों और त्वचा को नुकसान: यह दवा क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत और बालों को घना करने में शरीर की मदद करता हैं।
  • हार्मोनल असंतुलन: Evion 400 हमारे शरीर के हार्मोन और कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करता है|
  • गर्भावस्था: यह दवा गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का विकास और शारीरिक धीरज में सुधार करने में मदद करता है।
  • दुर्बलता के रोग: अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग से पीड़ित रोगियों की स्थिति में सुधार करने व रोकथाम के लिए एवियन 400 उपयोग किया जाता है|
  • न्यूरोपैथी: कीमोथेरेपी की मदद से नर्वस की समस्या (न्यूरोपैथी) और उसके हानि का इलाज करने के लिए इस दवा का उपयोग किया जाता है।
  • प्रजनन समस्याएं: एवियन 400 का उपयोग बांझपन वाले पुरुषों के लिए मदगार होता है।
  • रक्तस्राव की समस्या: समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं की खोपड़ी में रक्तस्राव होने के खतरे से रोकथाम के लिए एवियन 400 का उपयोग किया जाता है।
  • उच्च रक्तचाप: इस दवा का उपयोग सहायक चिकित्सा के रूप में उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए किया जाता हैं।

एवियन 400 टैबलेट ( Evion 400 Uses in Hindi ) का उपयोग नीचे दी गई समस्याओं के इलाज में काम आती है। डॉक्टरों के द्वारा इसे एक से अधिक बीमारियों के लिए लिखा जाता है। इन बीमारियों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होती है। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं :-

  • मासपेशियों में
  • स्तन रोग
  • भोजन के अवशोषण की कमी में आहार पूरक के रूप में।
  • कोरोनरी आर्टरी डिसीज़ के जोखिम में कमी के लिए 
  • पुरुष प्रजनन छमता बढ़ाने में 
  • प्रेरणा शक्ति व जीवन शक्ति में सुधार के लिए

Evion 400 टैबलेट के नुकसान, दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स

यदि आप Evion 400 का नियमित समय पर निर्धारित ख़ुराक का सेवन करते है तो इससे दुष्प्रभाव होने का खतरा नहीं होता है। लेकिन अगर इसका ज़रुरत से अधिक प्रयोग किया जाए तो इसके लम्बे समय में कुछ दुष्प्रभाव व लक्षण देखे जा सकते हैं। जैसे कि :-

दस्तथकान
आलससिर दर्द
पेट दर्दजी मचलना
धुंधला दिखाई देनासांस लेन में कठिनाई
सूजन (मुख्यतः चेहरे, जीभ व गले में)खुजली, एलर्जी
लाल दानेतेज चक्कर आना

इसके अलावा कुछ ऐसे दुष्प्रभाव भी हैं जो यहाँ ऊपर नहीं लिखे गए हैं। अगर आपको कभी भी उपरोक्त अथवा अन्य किसी भी तरह के दुष्प्रभाव व लक्षण की आशंका हो, तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ऐसी परिस्थितियों में तुरंत ही चिकित्सीय सलाह की आवश्यकता होती है।

Evion 400 से सावधानियां और चेतावनी :- 

  • जो मरीज़ विटामिन ई के प्रति अतिसंवेदनशील है, उन्हें Evion 400 के उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • इस दवा का वयस्क खुराक हर रोज़ 1 कैप्सूल होता है, इसकी खुराक को तब तक न बढ़ाएं जब तक कि आपका डॉक्टर द्वारा न कहा जाए।
  • जिन बच्चों की आयु 6 वर्ष से कम है। उन्हें इस दवा के उपयोग से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि आप इसे ओवर द काउंटर दवा के रूप में ले रहे है तो पैकेट पर लिखे गए दिशा-निर्देश को अच्छी तरह से पढ़े।
  • ध्यान रहे आपको लंबे समय तक इसके उपयोग या खुराक में बदलाव से बचाना है। जब तक कि आपका डॉक्टर न कहे|
  • जो मरीज रक्त के रिसाव की समस्याओं से पीड़ित है। जैसे कि:- बबासीर, हीमोफिलिया आदि से ग्रसित हैं तो उन्हें एविओन 400 का उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए।
  • यदि आप दवा के सेवन की सही विधि जानना चाहते हैं, तो आप पहले से किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं। फिर चाहे वह होमोपैथिक दवा हो, आयुर्वेदिक दवा हो, हर्बल दवा हो या किसी भी तरह का अन्य सप्लीमेंट ही क्यों न हो, तो इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

Frequently Asked Questions

नहीं, एवियन 400 के साथ आप एल्कोहल का इस्तेमाल नहीं कर सकते है, इससे दुष्प्रभाव बढने का खतरा होता है। यदि ऐसा करने का सोच रहे है तो पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

हाँ, गर्भवती महिलाओं के लिए यह जरूरी है कि इस दवा का उपयोग तभी करें जब इसकी वास्तव में आवश्यकता हो। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो जब तक जरूरी न हो इस दवा के सेवन से बचें। महिलाओं को गर्भावस्था में इसे लेने से पहले डॉक्टर को सूचित करना चाहिए|

हाँ, स्तनपान कराने वाली माताओं के मामले में एवियन 400 का उपयोग करना सुरक्षित है। क्योंकि इसके उपयोग से शिशु को कोई समस्या नहीं होती है।

हाँ, एवियन 400 ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि एवियन 400 लेने के बाद चक्कर आना या उनींदापन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आप तुरंत ड्राइविंग या भारी मशीनरी चलाना बंद कर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *