सावधान ! Gaal Fulane Ki Patanjali Medicine की पूरी जानकारी

यदि आप गाल फुलाने की दवा की खोज कर रहे हैं तो आप सही पोस्ट पर आए है। EducateFarm आपको बाजारों में मिलने वाली Gaal Fulane Ki Patanjali Medicine के बारे में विस्तार में जानकारी देगा और आपको यह भी बताएंगा कि आपको कोन सी गाल फुलाने की पतंजलि मेडिसिन लेनी चाहिए।

अक्सर पिचके और पतले Face वाले लोगों का चेहरा देखने में Attractive नही लगता है, जिसके कारण आपका शरीर भी दिखने में कमजोर और पतला लगता है। इस समस्या को देखते हुए कई लोग गाल फुलाने वाली क्रीम व गाल मोटा करने वाली दवाईयो का उपयोग करते है जिससे उनके गाल फूलने लगते है लेकिन इससे पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि गाल पतले होने के क्या कारण होते है?

इसके अलावा हमने पिचके गाल फुलाने के घरेलू उपाय के बारे मे भी विस्तार में बतलाया है, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

गाल पिचकने के क्या कारण होते है?

वैसे मैं आपको बता दूं कि गाल पिचकने का कोई मुख्य कारण नही है। लेकिन ऐसे बहुत से कारण हैं जिसकी वजह से आपके गाल पतले हो जाते है। नीचे की सूची में हमने उन कारणों को बताया है जिसके कारण युवा उम्र में ही व्यक्ति कमजोर दिखाई देता है।

– अधिकतम तनाव 
– सिगारेट का सेवन
– शरीर में पानी की कमी हो जाना
– वजन में तेजी से घटाव होना 
– पोषण की कमी / अनुचित आहार ना लेना
– शराब, तम्बाकू और धुम्रपान का सेवन करना

यहां पढ़े :- नो स्कार्स क्रीम के फायदे और नुकसान : No Scars Cream Uses in Hindi

पिचके गाल फुलाने की पतंजलि मेडिसिन व आयुर्वेदिक दवा : Gaal Fulane Ki Patanjali Medicine in Hindi

यदि आप पिचके गाल फुलाने की पतंजलि मेडिसिन व आयुर्वेदिक दवाई खोज रहे हैं तो आप पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण और पतंजलि शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि गालों को बेहतर सेफ देने के लिए यह पतंजलि का सबसे अच्छा दावा माना जाता है।

इस्तेमाल करने का तरीका :-

यह दोनों चूर्ण व Gaal Fulane Ki Patanjali Medicine in Hindi एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधी है और इस दावा का उपयोग पुरुष और महिलाएं दोनो कर सकते है। ये दवा दुबले – पतले तथा पिचके गाल के लिए बेहद उपयोगी है।

पुरुष :- पुरुषों को पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण का उपयोग करना चाहिए। यदि आप पुरुष हैं तो इस चूर्ण का इस्तेमाल सुबह-शाम एक चम्मच हल्के गुनगुने दूध में मिलकर करना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देगा और आपके पिचके हुए गाल फूलने लगेगे।

महिला :- महिलाओं के लिए पतंजलि शतावरी चूर्ण बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इस चूर्ण का असर महिलाओं में 15 दिन में ही देखने को मिल जाता है। यदि आप महिला है तो इस चूर्ण का इस्तेमाल सुबह-शाम एक चम्मच हल्के गुनगुने दूध में मिलाकर करें। 1 महीने के भीतर आपके गाल सुन्दर तथा गोल मटोल दिखाई देंगे। 

गाल फुलाने का घरेलु उपाय – Gaal Fulane Ka Gharelu Upay

Gaal Fulane Ki Patanjali Medicine in Hindi

बचपन में हमारे गाल मोटे होते थे और इसी कि वजह से हम बेहद मासूम और सुंदर लगते थे। आज के समय में हमारे गाल सौंदर्य को दर्शाते है जिसके कारण हम जवान लगते हैं।

कई लोग यह नही जानते है कि गाल फुलाने का घरेलु उपाय भी उपलब्ध हैं। हमारे द्वारा बताए गए घरेलु उपाय करके आप अपने गाल को प्राकृतिक तरीके से टोन कर सकते है तो चलिए अपने गालों को मोटा किया जाए।

1. फेशियल योग : Gaal Fulane Ka Facial Yoga in Hindi

गाल फुलाने के रूप में फेशियल योगा सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इसे करने से आपकी लटकी हुई त्वचा में कसावट आती है। जिसके कारण त्वचा में लचकता और कोलाजन का उत्पादन बढ़ता है। अब आप सोच रहे होंगे कि Gaal Fulane Ka Facial Yoga in Hindi कैसे किया जाता हैं?

इसके लिए आप Youtube पर फेशियल व्यायाम जैसे कि चीक प्रेसेस (Cheek Presses) और चीक लिफ्ट को देख सकते है। यह योगासन आपके गालों की मांसपेशियां टोन करता है और आपको फेशियल योगा को पूरे दिन में कई बार करने की कोशिश जरूर करनी चाहिए।

2. गुब्बारे फुलाकर : Gubbare Fulakar Gaal Mota Kare

आपने महसूस किया होगा जब भी आप गुब्बारे फुलाते हो तो आपकी गालों की मांसपेशियां फैलती हैं। गुब्बारे को भरने की प्रक्रिया आपके गालों को मोटा करने में मदद कर सकती हैं।

हमें बिलकुल भी बताने की जरूरत नही है कि गुबारे फुलाने की प्रक्रिया कैसे होती है। यह भी एक तरह का योगासन ही है जिसे आपको पूरे दिन में पांच से छः बार करना हैं और इसके अलावा आप बिना गुब्बारे की मदद से भी अपने मुँह में हवा भरके इस योगासन कर सकते हैं। 

3. एलोवेरा :- Pichke Galo Ko Aloevera Ki Madad Se Bhare

गाल को प्राकृतिक तरीके से फुलाने के घरेलू उपाय में एलोवेरा काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें त्वचा को टाइट करने का गुण होता हैं। जिन लोगो की ढीली त्वचा होती है उन्हें इसका उपयोग करना चाहिए। यह उनके त्वचा में लचीलापन लाता है।

इसके अलावा एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाता हैं और त्वचा में कोलाजन का उत्पादन करता हैं। 

अब इसके इस्तेमाल के बारे में जानते है :- पतंजलि एलोवेरा जेल को अपने गालों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद जेल को त्वचा पर अगले दस मिनट तक ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर उसके बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को पूरे दिन में लगभग दो बार दोहराना हैं। इसके अलावा रोजाना एक बार दो चम्मच एलोवेरा जूस जरूर लें।

गाल फुलाने की अंग्रेजी टैबलेट : Gaal Fulane Wali Tablet in Hindi

Market में गाल फुलाने की अंग्रेजी टैबलेट बहुत सारे है लेकिन उनमें से BEPLEX FORTE TABLET सबसे ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि यह एक प्रकार का मल्टीविटामिन दवा है। जो कि Gaal Fulane Wali Tablet in Hindi के रूप में काम में लिया जाता हैं।

नोट :- एक बात का आप ख़ास ध्यान रखें कि हमारे द्वारा बताए गए Tablet को लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें क्योंकि हो सकता है कि आप कोई अन्य बीमारी से पीड़ित है और ऐसे में इसका उपयोग आपके सरूर के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

गाल फुलाने के उपाय के लिए अन्य टिप्स

हम यहां पर आपको Gaal fulane ke kuch Tips in hindi बता रहे हैं, जिसको आप ध्यान में रखकर अपनी त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार हैं :-

1. आपको अपने चेहरे पर मेकअप का ज्यादा इस्तेमाल नही करना है।
2. यदि आपके चेहरे पर मेकअप हैं तो रात को सोने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करके सोएं।
3. यदि धूम्रपान और शराब का सेवन करते है तो इसका उपयोग करना छोड़ दे क्योंकि इससे आप अपनी त्वचा की लचीलता खो सकते हैं।
4. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन में कम से कम पानी का सेवन करें।
5. जब आप बाहर निकलते हो तो सूरज की किरणों से बचने के लिए त्वचा पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
6. यदि आप त्वचा को लटकने से बचाना चाहते हैं तो आपको हमेशा अपने गालों पर मॉइस्चराइज़िंग क्रीम लगाना चाहिए और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो अपनी त्वचा पर पानी पर आधारित मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना है।
7. अपनी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाने के लिए रोजाना नट्स और सूखे मेवे खाएं।
8. इसके अलावा जब आप कोई पेय पदार्थ पीते हो तो स्ट्रॉ (Straw) का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपके गाल पिचक सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताए गए Gaal Fulane Ki Patanjali Medicine in Hindi से आपको बहुत कुछ जानकारी मिली होगी। यदि आपने इस पोस्ट को यह तक पढ़ा और इस लेखन से कुछ सीखने को मिला तो हमे Comment करके जरूर बताएं।

Also Read :-

1. Small Business Ideas in Hindi : बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

2. 20 तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाए : Online Paise Kaise Kamaye

Frequently Asked Questions

हमने जिन तरीकों को बताया है उसका इस्तेमाल कर आप अपने गालों को प्राकृतिक तरीके से फूला सकते हो। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर पदार्थो का सेवन और सुबह कपालभाती और शीर्षासन योगा जरुर करें। साथ ही गुब्बारे फुलाने वाली एक्सरसाइज भी करें।

यदि आप प्राकृतिक तरीके से अपने पिचके गाल को फुलाना चाहते है तो आपको अपने खाने में पनीर, दूध, ओट्स, अंडा, बींस, दालें, बादाम, सेब, गाजर, एवोकैड़ो शामिल करना होगा क्योंकि इसमें मौजूद जरूरी पोषकतत्व पिचके हुए गालो को फुलाने में मदद करते हैं।

यदि आप पिचके गाल फुलाने की पतंजलि मेडिसिन खोज रहे हैं तो आप पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण और पतंजलि शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि गालों को बेहतर सेफ देने के लिए यह पतंजलि का सबसे अच्छा दावा माना जाता है।

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह सूचना चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध टेक्स्ट, ग्राफिक्स, छवियों और सूचनाओं सहित सभी सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है।

Leave a Comment