नो स्कार्स क्रीम के फायदे और नुकसान : No Scars Cream Uses in Hindi

Market में मिलने वाला नो स्कार्स क्रीम ( No Scars Cream Uses in Hindi ) मेलाज्मा के इलाज में काम आता हैं। डॉक्टर के द्वारा दिया जाने वाला नो स्कार्स क्रीम ( No Scars Cream in Hindi ) हमारी त्वचा के ऊपर नई त्वचा बनाने में मदद करता है।

EducateFarm के इस लेखन में आप नो स्कार्स क्रीम क्या होता हैं, इसके फ़ायदे और नुकसान क्या है, यह कैसे काम करता है, के बारे में विस्तार में जानेंगे।

नो स्कार्स क्रीम : No Scars Cream in Hindi

No Scars Cream Uses in Hindi

नो स्कार्स क्रीम ( No Scars Cream in Hindi ) मुख्य रूप से हमारे त्वचा पर भूरे रंग के दागो के इलाज के रूप में इस्तेमाल में लिया जाता हैं। इस No Scars Cream में मेमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोकिनोन का संयोजन होता हैं जो हमारे त्वचा से संबंधी समस्याओं के इलाज में फायदेमंद है।

डॉक्टर इस क्रीम को त्वचा के आघात व हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साथ जुड़े किसी भी काले धब्बे को कम करने व काले धब्बे को हटाने के लिए No Scars Cream in Hindi की सलाह देते है। नो स्कार्स क्रीम एक त्वचा-विरंजन एजेंट के रूप में काम कर त्वचा कोशिकाओं में एक एंजाइम प्रतिक्रिया को प्रतिबंधित करके काम करता है क्योंकि नो स्कार्स क्रीम काले धब्बे को हटाने और कम करने में उपयोगी होता है।

यहाँ पढ़े :- हल्दी दूध पीने के 13 फायदे

नो स्कार्स क्रीम किस प्रकार काम करता है?

नो स्कार्स क्रीम तीन दवाओं हाइड्रोकिनोन, मोमेटासोन और ट्रेटिनोइन से मिलकर बना है जो मेलाज्मा अर्थात चेहरे पर धब्बे का इलाज करता है। हाइड्रोकिनोन दवा त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने वाला होता है जो की त्वचा के पिग्मेंट अर्थात मेलनिन की मात्रा को कम करता है।

यह हमारे त्वचा के रंग को गहरा बनाता है और इस प्रभाव को फिर से ठीक करने के लिए ही नो स्कार्स क्रीम में मौजूद मोमेटासोन जो की एक स्टेरॉयड है यह केमिकल मैसेंजर प्रोस्टाग्लैंडिन को बनने से रोकता है जिनकी वजह से त्वचा में लालिमा, सूजन और खुजली की समस्या हो जाती है। इसके अलावा ट्रेटिनोइन विटामिन ए का एक रूप है जो त्वचा को तेजी से नया बनाने का काम करता है।

यहाँ पढ़े :- अलसी के 11 फायदे और उसके गुण

नो स्कार्स क्रीम के फायदे : No Scars Cream Benefits in Hindi

आप सभी जानते है कि नो स्कार क्रीम चेहरे पर इस्तेमाल होने वाला फेस क्रीम है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से काले धब्बे, मुंहासे, चेहरे पर मौजूद हाइपरपिगमेंटेशन, स्किन संबंधी आघात एवं झुर्रियों को खत्म करने के लिए किया जाता है। इसमें तीन मॉलिक्यूल Hydroquinone ,Tretinoin and Mometasone होते है।

किसी भी मेडिकल स्टोर में नो स्कार्स क्रीम आसानी से मिल जाती है, जिसके कारण बहुत से लोग बिना डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करने लगते है। यदि आप नो स्कार्स क्रीम का सही उपयोग नही जानते है तो इसका इस्तेमाल आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

  • आजकल किशोरों में पिंपल की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। नो स्कार्स क्रीम चेहरे के पिंपल व जलन को हमेशा के लिए खत्म कर देता है।
  • नो स्कार्स क्रीम जले कटे निशान को आपके चेहरे से कुछ ही दिनों में आसानी से भर देता है।
  • नो स्कार्स क्रीम हमारी त्वचा के ऊपर जमे मृत कोशिकाएं व डेड स्किन सेल्स की परत को हटा कर एक नई हेल्दी स्कीन की परत का जन्म देता है।
  • महिलाओ को बिल्कुल भी स्ट्रेच मार्क्स पसंद नहीं होता है, नो स्कार्स क्रीम प्रेगनेंसी के बाद महिलाओ के पेट के ऊपर लगे स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में काफी मदद करता है।
  • किसी को भी डल और बेजान त्वचा अच्छी नहीं लगती और हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा चमकती रहे, इसीलिए हमारी त्वचा को नो स्कार्स क्रीम एक ग्लो प्रदान करता है।

यहाँ पढ़े :- सौंफ खाने के फायदे और उसके नुकसान

नो स्कार्स क्रीम कैसे इस्तेमाल करें : No Scars Cream Uses in Hindi

नो स्कार्स क्रीम को एक नाइट क्रीम के रूप में इस्तेमाल में लिया जाता है। आप दिन के समय में इस क्रीम के उपयोग के बाद धूप में नही निकल सकते है क्योंकि इसके साइड इफेक्ट देखे गए हैं, इसलिए नो स्कार्स क्रीम के फायदे लेने के लिए आपको इसको रात को सोते समय ही उपयोग करना चाहिए।

नो स्कार्स क्रीम के इस्तेमाल से पहले अपने चेहरे व दाग धब्बे वाले जगह को अच्छे से पानी से साफ कर लें और उसके बाद क्रीम की हल्की सी परत पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। फिर सुबह उठकर अपने चेहरे को अच्छे धो लें और मोशुराइजर या लोशन लगा ले, जिससे आपका चेहरा रुखा नहीं रहेगा और खुशनुमा बना रहेगा।

यहाँ पढ़े :- गिलोय के 15 फायदे – Giloy ke fayde in Hindi

नो स्कार्स क्रीम से संबंधित चेतावानी और सावधानियां

  • हल्के व मध्यम मेलाज्मा के कम समय वाले इलाज में नो स्कार्स क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है।
  • नो स्कार्स क्रीम आंखों के नीचे स्कार, डार्क सर्कल, निशान और धब्बे को कम करने में फायदेमंद है।
  • इसका इस्तेमाल हमेशा सूरज से बचने के लिए किए जाने वाले उपायों के साथ करना चाहिए, जैसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल और सुरक्षात्मक कपड़े पहनना आदि।
  • रोज़ रात में एक बार नो स्कार्स क्रीम लगाएं और उसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर तब तक मले जब तक कि क्रीम आपके चेहरे पर अच्छे से अवशोषित न हो जाए।
  • नो स्कार्स क्रीम के शुरुआती सुधार केवल 2 हफ़्तों में देखा जा सकता है, आमतौर पर इसका अच्छा परिणाम नियमित इस्तेमाल के 2-3 महीनों के बाद दिखता है।  
  • नो स्कार्स क्रीम को त्वचा के टूटे व इन्फेक्टेड क्षेत्रों पर नही लगाना चाहिए।
  • अगर आप नो स्कार्स क्रीम के इस्तेमाल के बाद इरिटेशन या एलर्जी का अनुभव करते हैं तो इसका उपयोग बंद कर दें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • डॉक्टर से परामर्श किए बिना नो स्कार्स क्रीम को 6 से 8 सप्ताह से अधिक समय तक इस्तेमाल न करें।

यहाँ पढ़े :- शिलाजीत के फायदे – Benefits of Shilajit in Hindi

नो स्कार्स क्रीम के नुकसान :- No Scars Cream Side Effect in Hindi

नो स्कार्स क्रीम का इस्तेमाल करने से आपको कई सारे साइड इफ़ेक्ट व नुकसान हो सकते हैं लेकिन ये साइड इफेक्ट्स आपको हमेशा महसूस नहीं होंगे। हमनें आपको नीचे नो स्कार्स क्रीम के साइड इफेक्ट्स बताएं है और अगर यह No Scars Cream Side Effect in Hindi आपको महसूस हों तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  • त्वचा शुष्क पड़ना
  • मुंहासे उत्पन्न होना
  • स्किन का लाल होना
  • आंखों में जलन होना
  • त्वचा का पतला होना
  • त्वचा में खुजली होना
  • चेहरे की त्वचा निकलना
  • त्वचा में जलन महसूस होना
  • त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाना
  • त्वचा पर लाल चकत्ते निकलना
  • स्किन पर उजले रंग का धब्बे पड़ना

एक बात का आप खास ख्याल रखें कि नो स्कार्स क्रीम के उपयोग करने से पहले आपको अपने चिकित्सक व डॉक्टर से अपने चिकित्सा इतिहास पर चर्चा ज़रूर करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप अस्थमा, एक्जिमा या सोरायसिस जैसी अन्य त्वचा की स्थिति से पीड़ित है तो आपको इससे एलर्जी हो सकती है और अगर ऐसा हो तो दवा का उपयोग न करें।

Frequently Asked Questions

डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। प्रभावित क्षेत्रों को ढकने के लिए दवा को पतला और पर्याप्त मात्रा में ही लगाएं। नो स्कार्स क्रीम आमतौर पर त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में दो या तीन बार लगाया जा सकता है।

हां, नो स्कार्स क्रीम चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा होता है, क्योकि इस No Scars Cream में मेमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोकिनोन का संयोजन होता हैं जो हमारे त्वचा से संबंधी समस्याओं के इलाज में फायदेमंद है।

इस दवा को पैकेट में या जिस डिब्बे में यह आया है उसे कसकर बंद करके रखना चाहिए। इसे पैक या लेबल पर बताए गए निर्देशों के अनुसार ही स्टोर करें। इसके अलावा सुनिश्चित करें कि इसका सेवन पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा नहीं किया जाता हो।

नहीं, यह मुंहासों और फुंसियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता है और इस तरह के त्वचा विकारों के इलाज के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

नहीं, यदि इस क्रीम का अधिक उपयोग किया गया तो नो स्कार्स क्रीम अधिक प्रभावी नहीं होगी। दवा के अति प्रयोग से शरीर में बहुत अधिक दवा अवशोषित हो सकती है, जिसके कारण त्वचा का पतला या कमजोर होना और अन्य गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप अपने लक्षणों की गंभीरता का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया पुनर्मूल्यांकन के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *