Pet Kam Karne Ki Exercise : 10 एक्सरसाइज जो पेट कम करता है।

जरूरत से ज्यादा चर्बी होना आपके शरीर के लिए चिंता का विषय है। और एक बार यह चर्बी आपके शरीर में बढ़नी शुरू हो गई तो फिर इसे कम करना आसान नहीं होगा। सबसे पहले दिखाई देने वाली बड़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं।

EducateFarm की इस वेबसाइट पर हमने Pet Kam Karne Ki Exercise के बारे में विस्तार में बताया है। इसलिए लेखन को अच्छे से पूरा पढ़े।

पेट की चर्बी कैसे कम करे?

अगर आप एक्सट्रा फैट से परेशान है, तो घबराइए मत क्योंकि हमारे द्वारा बताई गई पेट कम करने की एक्सरसाइज को फॉलो करने के बाद आप महज एक महीने में ही उसका असर देखेगे।

आपको बता दें Pet Kam Karne Ki Exercise से शरीर तो स्वस्थ रहता ही हैं। उसके साथ-साथ पेट की चर्बी के कारण होने वाली कई बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। यदि आप Pet Kam Karne Ka Yoga खोज रहें हैं, तो हमने इसके बारे में भी बताया।

यहां पढे :- मोटापा कम करने के घरेलु उपाय – Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi

एक बात का ख्याल रखें कि बताएं गए पेट कम करने की एक्सरसाइज का फायदा तभी है, जब इन्हें नियमित रूप से किया जाए। जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक होंगा। यदि आप एक-दो दिन करके इसे छोड़ देगे तो फायदे की जगह आपको नुकसान हो सकता है।

जीवन में दैनिक व्यायाम शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। आज के समय में लोग जो मोटापे व अधिक वजन से परेशान हैं उन्हें वजन कम करने के लिए अपने खान-पान में भी बदलाव करना चाहिए। 

फिर भी कुछ लोग अपने पेट को कम नहीं कर पाते हैं। क्योंकी शरीर को हेल्दी और कैलोरी डेफिसिट डाइट (Clean, healthy and calorie deficit diet) लेने कि ज़रूरत होती है। 

आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही इफेक्टिव एक्सरसाइज के बारे में, जिनसे आप तेजी से पेट कम कर सकते है। चलिए आज मिलकर हटाते हैं पेट की चर्बी को।

पेट पर चर्बी जमा होने के कारण : Causes of Belly Fat in Hindi

पेट पर चर्बी का थोड़ी-बहुत होना सामान्य है। लेकिन यह चर्बी जरूरत से ज्यादा हो जाए तो शरीर को कई बीमारियों से जूझना पड़ता है। यह बीमारियों का निमंत्रण है, जो कि आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है।

यहां हमने पेट के चर्बी के प्रमुख कारणों के बारे में बतलाया हैं जिसके बारे में आपको जानना चाहिए।

तनाव :- तनाव से पीड़ित रोगियों को एक के बाद एक कई बीमारिया होने लगती है। पेट में चर्बी का बढ़ना रक्त में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ने से होता है। कोर्टिसोल शरीर में वसा बढ़ाता है, जिससे वसा कोशिकाएं बड़ती हैं। आमतौर पर इस स्थिति में पेट की चर्बी बढ जाती है।

हार्मोन में बदलाव :- आमतौर पर हार्मोन में बदलाव महिलाओं में सबसे ज्यादा देखा गया है। जब महिलाएं अपने जीवन के मध्य पड़ाव यानी करीब 40 के आसपास में पहुंचती हैं, तो उनके वजन के मुकाबले शरीर में चर्बी तेजी से बढ़ती है।

बैठकर काम करने की आदत :- आधुनिकता जीवन के कारण हमारी जीवनशैली बहुत आसान हो गई है जिसके कारण हमलोग ने अपने जीवन में शारीरिक गतिविधियां करना लगभग बंद ही कर दिया है।

हर व्यक्ति अपना हर काम बैठे-बैठे ही करने की कोशिश में रहता है, फिर चाहे वह व्यक्ति ऑफिस में हों या फिर अपने घर में। पहले की तरह लोग समय निकालकर एक्सरसाइज करने की जगह, टीवी देखना या फिर कंप्यूटर पर काम करना ज्यादा पसंद करते हैं। परिणामस्वरूप शरीर में चर्बी का स्तर बढ़ जाता है। 

कम प्रोटीन और फास्ट फूड का सेवन :- हम दिनभर में बहुत कुछ खाते और कभी-कभी हमलोग जरूरत से ज्यादा ही खा लेते हैं, जिसके कारण हमारा पोषक तत्वों पर ध्यान नहीं जाता हैं।

स्वाद के चक्कर में हमलोग वैसे भोजन का सेवन करते है, जिसमे प्रोटीन कम और फैट ज्यादा होता है। इसके अलावा जंक फूड के सेवन से भी हमारे कमर व पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है।

पेट कम करने की एक्सरसाइज : Pet Kam Karne Ki Exercise

कमर के आसपास चर्बी होने के कारण लोग अपनी मनपसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते है, इसके अलावा कई बार दूसरों के सामने चर्बी की वजह से उठते-बैठते हुए लोगो को मन में ही हीनभावना आने लगती है, क्योंकि पेट की चर्बी उनके कपड़ों से साफ झलकती है। 

हमेशा इस सोच में डूबे लोग पेट की चर्बी कैसे कम करे के बारे में सोचते रहते है। ऐसे में नियमित व्यायाम और योगासन करना जरूरी है। EducateFarm की इस वेबसाइट पर हम कमर और Pet Kam Karne Ki Exercise बता रहे हैं, जिसमे आपके सवाल मोटापा कम कैसे करें का जवाब है।

दौड़ना : Running To Lose Belly Fat in Hindi

Running To Lose Belly Fat in Hindi

आप सभी जानते हैं कि दौड़ना सेहत के लिए कितना अच्छा होता है। दौड़ने से शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है। दरअसल, दौड़ लगाने से हमारा हृदय अच्छे से काम करता है जिससे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। 

पेट की चर्बी हमारे शरीर से धीरे-धीरे कम होती है। शुरुआती समय में आपको कुछ मीटर की ही दौड़ लगानी चाहिए और तेजी की जगह धीरे-धीरे दौड़ें। 

जब आपका शरीर इस अभ्यास का आदि हो जाए, तो गति और समय दोनों को बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर की चर्बी धीरे-धीरे कम होती हैं।

साइकिलिंग : Cycling To Reduce Belly Fat in Hindi

Cycling To Reduce Belly Fat in Hindi

बहुत से लोग यह मानते हैं कि दौड़ने से अच्छा साइकिलिंग करना पेट की चर्बी कम करने के लिए ज्यादा बेहतर होता है और इसे सबसे बेहतर व आसान कार्डियो एक्सरसाइज जो की हृदय के लिए अच्छा होता है, माना गया है।

साइकिलिंग करने से पैरों, टांगों और जांघों की अच्छी तरह से एक्सरसाइज हो जाती है। यही कारण है कि शरीर की अतिरिक्त चर्बी व कैलोरी कम करने में साइकिलिंग बेहतर है।

पैदल चलना : Walking To Reduce Belly Fat in Hindi

Walking To Reduce Belly Fat in Hindi

घरेलू उपाय की बात करें तो पैदल चलना बढ़ा हुआ पेट कम करने के लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप ऊपर दी गई दो गतिविधियों में से किसी को भी नहीं करना चाहते, तो रोज सुबह-शाम आधा घंटा पैदल चलने की आदत डालें।

यह भी एक अच्छा एक्सरसाइज है, जिससे शरीर में जमी अतिरिक्त पेट की चर्बी कम होती है। संभव हो सके, तो तेज कदमों का इस्तेमाल करके चलें। इससे भी बढ़ा हुआ पेट कम होता है।

तैराकी : Swimming to Reduce Belly Fat in Hindi

Swimming to Reduce Belly Fat in Hindi

यह भी एक अच्छा तरीका है जिससे आप कमर और पेट की चर्बी को कम कर सकते है। तैराकी करने से शरीर में अतिरिक्त जमा वसा कम होने लगता है। 

तैराकी करने वाले लोगो में न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि उनका शरीर भी स्वस्थ व बेहतर शेप में रहता है। आपको कम से कम हफ्ते में एक या दो बार तैराकी करनी चाहिए।

माउंटेन क्लाइंबर : Mountain Climber To Reduce Belly Fat in Hindi

Mountain Climber To Reduce Belly Fat in Hindi

सबसे जल्दी असर दिखाने वाली माउंटेन क्लाइंबर पेट की चर्बी कम करने के लिए अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने से शरीर की कोर मसल्स पर टेंशन क्रिएट होता है और पेट पुश होता है।

चलाए जानते है, इसे कैसे सही तरीके से किया जाता है। सबसे पहले आपको पुशअप स्थिति में आ जाना है, उसके बाद कोर व हिप्स को टाइट रखते हुए एक ही जगह पर रनिंग करने की कोशिश जैसी स्टेप्स करें। 

ऐसा करते समय आप पहाड़ चढ़ रहे हों वैसी आपकी पोजिशन रहेगी। ध्यान रहे आपका कोर जितना टाइट होगा, आपके मसल्स उतने ही बेहतर तरीके से काम करेंगे और फैट भी बर्न होगा।

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना : Climbing Stairs To Reduce Belly Fat in Hindi

Climbing Stairs To Reduce Belly Fat Hindi

Pet Kam Karne Ki Exercise में सीढ़ियां चढ़ना और उतरना भी शामिल है। इसे पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहतर एक्सरसाइज माना जा सकता है। जी हां, क्योंकि जब आप सीढ़ियों पर चढ़ते और उतरते हो तो शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम होता है।

इसलिए रोजाना आपको सुबह-शाम करीब 10 मिनट तक घर की सीढ़ियों पर चढ़ना और उतरना चाहिए। और जो लोग ऑफिस जाते हैं उन्हें लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि कमर और पेट कम हो सके। इसी वजह से इसे पेट कम करने के रूप में एक आसान व एक्सरसाइज माना जाता है।

सिट-अप : Sit-Ups To Reduce Belly Fat in Hindi

Sit-Ups To Reduce Belly Fat in Hindi

सिट-अप भी कमर व पेट कम करने की एक्सरसाइज में शामिल है। सिट-अप से पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्से का भी फैट कम होता है।

यदि आप सुबह या शाम में अपनी सहुलियत के हिसाब से सिट-अप की एक्सरसाइज पांच से दस मिनट तक की जाए तो आप काफी हद तक अपनी कमर की चर्बी कम कर सकते हो।

प्लैंक : Plank To Reduce Belly Fat in Hindi

Plank To Reduce Belly Fat in Hindi

प्लैंक भी Pet Kam Karne Ki Exercise के रूप में किया जाता है। यह एक सरल एक्सरसाइज है, जिसे करने से शरीर का संतुलन बेहतर होने के साथ-साथ पेट की चर्बी भी कम करता है। 

चलाए जानते है, इसे सही तरीके से कैसे करना है। सबसे पहले पुशअप करने की अवस्था में आना है, फिर पूरे शरीर का भार भुजाओं पर डालते हुए शरीर को एक सीध कर लेना है।

ध्यान रहे इस दौरान आपकी कोहनी और पंजा जमीन पर होने चाहिए और बाकी का शरीर हवा में। अब आप जितनी देर हो सके उतनी देर शरीर को उसी अवस्था में रोककर रखें। ऐसा करने से पेट की चर्बी कम होती है।

बेसिक क्रंच : Basic Crunch to Lose Belly Fat in Hindi

Basic Crunch to Lose Belly Fat in Hindi

बेहद प्रचलित क्रंच एक्सरसाइज एब्स बनाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए सही व्यायाम है। बहुत से लोग इस एक्सरसाइज का उपयोग सही तरीके से नही जानते है। इसे सही तरीके से करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल मैट पर लेट जाना है और उसके बाद अपने घुटनों को मोड़ ले।

फिर अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए गर्दन के पीछे रख लें। अब आपको सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाने की कोशिश करनी है। इसके बाद सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक स्थिति में लौट जाएं।

स्क्वाट : Squat To Reduce Belly Fat in Hindi

Squat To Reduce Belly Fat in Hindi

यदि आप अभी भी यही सवाल कर रहे है की आसानी से पेट की चर्बी कैसे कम करें, तो स्क्वाट बेहतरीन एक्सरसाइज हो सकता है। इसे करना बहुत आसान है, सबसे पहले आपको सीधे जमीन पर खड़ा होना होगा।उसके बाद आप अपने हाथों को आगे कर सीधा रखते हुए घुटनों को मोड़ लें।

फिर आपको इसी अवस्था में कुछ सेकंड तक रहना है और कुछ समय बाद आप प्रारंभिक अवस्था में वापस आ जाएं। यह एक्सरसाइज खासकर महिलाओं के लिए फ्लैट पेट व्यायाम के रूप में प्रचलित है।

अपने खान-पान पर भी रखे ध्यान

यदि आप ये सोच रहे हैं कि एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी कम हो जायेगी तो आप गलत हो। इसमें आपके खान-पान का भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

अगर आप खान-पान को संतुलित नही रखते हो तो फिर आप कितना भी एक्सरसाइज व योग कर लें, बेली फैट घटाने के उपाय काम नहीं आएंगे। आइए तो एक नजर डालते हैं कि पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं…यह जानना भी जरूरी है।

आपको सूप, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, बीन्स, फैट फ्री मिल्क और अन्य डेयरी उत्पाद, घुलनशील फाइबर, हाई प्रोटीन फूड आदि का सेवन करना चाहिए।

जैसे:- नूडल्स, चावल, पास्ता और ब्रेड। इनकी जगह आप ब्राउन राइस व ब्राउन ब्रेड का सेवन कर सकते है और आपको हमेशा तंबाकू, शराब व सिगरेट से दूर रहना है।

Frequently Asked Questions

हां, यदि आप सही डाइट और एक्सरसाइज कर रहे है तो एक हफ्ते में पूरी तरह से अंतर देखा जा सकता है। पेट की चर्बी कम करने की यह आयुर्वेदिक उपाय आपके लिए बेहतरीन है।

हां, यदि आप अपने डाइट पर कंट्रोल करे तो कुछ हद तक पेट को कम किया जा सकता है। लेकिन यह काफी नहीं है, रिसर्च के अनुसार पेट की चर्बी को तेजी से कम करने और अच्छे परिणाम के लिए एक्सरसाइज जरूरी हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज नही करते है, इसके लिए वो विशेषज्ञ की सलाह पर पेट कम करने की दवा का इस्तेमाल करते है।

पेट की चर्बी कम करने का सबसे तेज तरीका डॉक्टर द्वारा बताई जाने वाली दवा हो सकती है। लेकिन यदि आप संतुलित तरीके से पेट कम करना चाहते है, तो अच्छा खान पान, परहेज और हमारी बताई व्यायाम है। इसके अलावा, पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय भी जल्दी वसा घटाने में मदद कर सकता है।

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