Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi : दर्द कम करने वाला Medicine

Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi : यह एक प्रकार का दर्द कम करने वाला Medicine है। वैसे तो Market में कई PainKiller मौजूद है, जो शरीर के दर्द को कम करते है। जिसमें Flexon Tablet in Hindi और Dolo 650 Tablet in Hindi आदि शामिल हैं लेकिन Zerodol Sp Hindi का इस्तेमाल व उपयोग डॉक्टर और दर्द निवारक विशेषज्ञ की सलाह पर ही ली जानी चाहिए क्योंकि इसका उपयोग अवधि के अनुसार किया जाता है, जिसमे आपको Doctor द्वारा बताए गए Sp Tablet को समय के अनुसार ही लेना चाहिए। 

इसके अलावा यदि आप इस Zerodol Sp का सेवन अधिक कर लेते हैं, तो Sp Tablet आपके शरीर के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है और आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं Hindi में इस Zerodol Sp Tablet के बारे में पुरी जानकारी… EducateFarm के इस लेखन में आप Zerodol एसपी क्या है, यह कैसे हमारे शरीर से दर्द को कम करता है, इसके लाभ व उपयोग क्या है और इसके नुकसान, दुष्प्रभाव व साइड इफेक्ट्स क्या होते है, के बारे में विस्तार में जानेंगे।

Zerodol Tablet क्या है : Sir Dard ki Tablet in Hindi

Zerodol Sp Tablet एक प्रकार का Painkiller Medicine है, जो हमारे शरीर में होने वाले दर्द को कम करता है और इस Sp Tablet का जेनेरिक नाम Aceclofenac हैं। इस Zerodol-Sp का उपयोग हड्डियों के दर्द, गठिया, जोड़ों के दर्द, खेलते वक्त लगे मांसपेशियों के चोट और सूजन को राहत देने व उनसे होने वाले दर्द को कम करने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा यदि आपका किसी प्रकार का हाल ही में कोई सर्जरी या ऑपरेशन हुआ है, तो उसके बाद जो दर्द आपके शरीर में उत्पन्न होता है तो डॉक्टर इस Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi को उनके निवारण के लिए व उनसे होने वाले दर्द को कम करने के लिए इस Sp Tablet को लेने की सलाह देते हैं।

Brand NameZerodol-Sp Tablet
ManufacturerIpca Laboratories Ltd
StorgeStore at room temperature (10-30°C)
ContainsAceclofenac (100mg)
Paracetamol (325mg)
Serratiopeptidase (15mg)

हम आपको बता दें यह Zerodol-Sp टैबलेट तीन दवाइयों के संयोजन व मिश्रण से बनता है, जो की Aceclofenac, Paracetamol और Serratiopeptidase है। Sir Dard ki Tablet के रूप में इस Zerodol Sp को डॉक्टर द्वारा निर्देशित अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए यानी की डॉक्टर इस दवा को तब तक लेने को कहेगे जब तक की आपकी स्थिती में कोई सुधार न आ जाएं।

इस Zerodol Sp Hindi को आपको भोजन, दूध या पानी के साथ लेना है और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो पेट में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा दवा को नियमित रूप से समय पर लेते रहें। जब तक कि आपका डॉक्टर आपको यह ना बताएं कि इसे रोकना आपके लिए सुरक्षित होगा।

यदि आप इस Zerodol-Sp को अधिक समय से उपयोग में ले रहे हैं, तो ना लें क्योंकि यह Zerodol एसपी टैबलेट आपके शरीर में कई समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है। जिसमे पेट का रक्तस्त्राव होना, गुर्दे की समस्या होना और यकृत समारोह जैसी गंभीर जटिलताएं आदि शामिल है। और यदि महिलाएं इस Zerodol Tablet को अधिक समय से इस्तेमाल में ले रही है और आप गर्भवती हैं, तो इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसके अलावा यदि आप गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही है, तो इस Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi का उपयोग बिलकुल नही करना चाहिए।

यहाँ पढ़े :- Evion 400 Uses in Hindi

Zerodol कैसे काम करता है : How Zerodol-Sp Work in Hindi

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया Zerodol Sp Tablet तीन घटकों से मिलकर बना है, यह तीनों घटक संयुक्त तंत्र का निर्माण कर एक साथ मिलकर हमारे शरीर में Work करते है। वे तीन घटक एसिक्लोफेनाक (Aceclofenac), पैरासिटामोल (Paracetamol) और सेरेटियोपेप्टिडेज़ (Serratiopeptidase) है।

Zerodol Sp Tablet में मौजूद Paracetamol और Aceclofenac तत्व एक साथ मिलकर हमारे शरीर के एक प्रोस्टाग्लैंडिन नामक रसायन के उत्पादन में हस्तक्षेप यानी रुकावट डाल के काम करते हैं, जो की हमारे शरीर में सूजन और दर्द के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह Zerodol Tablet मस्तिष्क में कुछ रासायनिक संदेशवाहको को अवरुद्ध व रोककर काम करता हैं, जो दर्द और बुखार का कारण बनते हैं। इसके अलावा जो तीसरा घटक Serratiopeptidase है, वह हमारे शरीर में एक एंजाइम की तरह काम करता है, जो की सूजन के जगह पर असामान्य तरह से Protein को तोड़ता है और उपचार व शारीरिक क्षमता को बढ़ावा देता है।

यहाँ पढ़े :- Cyra-d Tablet Uses in Hindi

Zerodol एसपी का Use कैसे करना चाहिए : Sp Tablet Uses in Hindi

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि इस Medicine को आपको अपने डॉक्टर के द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि पर ही लेना चाहिए। लेकिन इसमें आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होंगा जब आप इस Zerodol का सेवन कर रहे या रही होंगी तो आप इस Sp Tablet Uses की गोली को चबा, क्रश या तोड़ नहीं सकते है। क्योंकि आप सभी जानते हैं कि डॉक्टर हमेशा टैबलेट की गोली को समग्र रूप से निगल लेने की सलाह देते है। यह हमारे शरीर के लिए बेहतर होता है और दावा हमारे शरीर में जल्दी से अपना असर दिखाने लगता है।

डॉक्टर द्वारा Tablet Zerodol Sp को समय पर लेने की सलाह

यदि आप Zerodol Sp Tablet in Hindi को निर्धारित समय पर लेना भूल जाते हैं, तो चिंता की बात नही है क्योंकि अधिकतर लोगों की दिनचर्या अलग अलग होती है और उस बीज दवा का निर्धारित समय पर ना ले पाना व भूल जाना लाजमी है। यदि ऐसा है तो आपको जितना जल्दी हो सके उस Medicine को ले लेना चाहिए और यदि दवा का दूसरा चरण शुरू हो गया है, तो पहले चरण की दवा को छोड़ दें और नियमित समय के अनुसार दूसरे चरण की खुराक को लें।

अगर आप भूले हुए Sp Tablet को दूसरे चरण के साथ लेते हैं, तो यह आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है, जिसके काफी Side Effects मौजूद है। जिसके बारे में हम आगे विस्तार में बात करेंगे इसलिए पहले चरण की खुराक को छोड़कर आपको दूसरे चरण की खुराक को निर्धारित समय पर लेते रहना है।

यहाँ पढ़े :- Dexona Tablet Uses in Hindi

Benifits Of जीरोडोल एसपी टैबलेट : Zerodol Sp Tablet in Hindi

Zerodol Sp Tablet एक संयोजित दवा है और ऐसा इसलिए क्योंकि यह तीन दवाइयों से मिलकर बना है, जो संयुक्त तंत्र का निर्माण कर हमारे शरीर में काम करते है। जिसका उपयोग हम जोड़ों के दर्द, सूजन और मांसपेशियों को प्रभावित करने वाली स्थितियों के दर्द जैसी अल्पकालिक समस्या से शरीर को राहत पहुंचाने के लिए किया करते है।

जैसा की आप सभी जानते है, Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi मस्तिष्क के रासायनिक संदेशवाहको को अवरुद्ध करके यानी कि रोककर काम करता है। जो हमें बताते हैं, कि हमारे शरीर में दर्द है। यह Zerodol Sp वैसी स्थितियों में दर्द से राहत देने में मदद करता है, जो कि संधिशोथ और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी होती है।

इसके अलावा इस दर्द निवारक Sp Tablet में एक प्रकार का सक्रिय घटक शामिल होता है, जो की एक एंजाइम है। जिसका कार्य यह होता है, कि यह शरीर के संग्रह चिकित्सा प्रक्रिया को यानी की शरीर के अंदरूनी चिकित्सा क्षमता को बढ़ा देता है। जिससे दर्द शरीर से बहुत जल्द गायब हो जाता है और हम दर्द से राहत महसूस करते है।

दर्द से राहत दिलाने में यह सबसे अधिक लाभ प्राप्त कराने के लिए निर्धारित दवाइयों में से एक है, इसके अलावा भी दर्द से छुटकारा दिलाने वाली दवाईयां बाजारों में मौजूद है, यदि उनके बारे में विस्तार में जानना चाहते है, तो आप हमारे ब्लॉग को एक बार जरूर अच्छे से देखे हमने उनके बारे में भी बाते की है, जिसमें Flexon Tablet Uses in Hindi और Dolo 650 Tablet Uses in Hindi शामिल है और यदि आपको कोई ऐसा Medicine पता है, तो हमे जरूर बताएं हम उनके बारे में विस्तार में जानकारी देने की कोशिश करेंगे। ध्यान रहे कि इस Sp Tablet को जरूरत से ज्यादा या ज्यादा समय तक उपयोग व सेवन नही करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

आमतौर पर यह देखा गया है, कि जो लोग इस Zerodol एसपी को कम से कम समय के लिए काम करने वाली सबसे कम खुराक लेते हैं, उनके दैनिक गतिविधियां अधिक आसान, बेहतर और अधिक सक्रिय हो जाती है। जो कि जीवन की गुणवत्ता प्राप्त करने में मदद करता है।

यहाँ पढ़े :- Zincovit Tablet Uses in Hindi

Zerodol Sp का उपयोग : Zerodol Sp Tablet Uses in Hindi

Zerodol Sp Tablet Uses शरीर में होने वाले गंभीर स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है और हम यहां उन स्थितियों को शामिल कर रहे हैं। जिसके लिए आप Zerodol-Sp का सेवन कर रोकथाम कर सकते हैं।

डॉक्टर इस Use of Zerodol Sp को शरीर में होने वाले दर्द से राहत दिलाने के लिए Suggest करते है। जिसमें की मांसपेशियों के दर्द, पीरियड्स के दर्द, हड्डियों के दर्द, दांत के दर्द, कान के दर्द, सिर के दर्द आदि कई दर्द संबंधित स्थितियां शामिल है, जिसके लिए Zerodol एसपी का Use किया जाता है। इसके अलावा Sp Tablet Uses गठिया, स्पॉन्डिलाइटिस जो कि एक ऐसी स्थिति है जिसमें रीढ़ की हड्डी में सूजन हो जाता है और चोटों जैसी स्थितियों को राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है।

Zerodol से जुडी सावधानियां और चेतावनियां : Sp Tablet in Hindi

1. Zerodol एसपी का इस्तेमाल आपके चेहरे पर घाव की स्थिति पैदा कर सकता हैं। 

2. यदि आप अस्थमा के मरीज़ हैं, तो यह Zerodol उस बीमारी को और भी खराब व बढ़ा सकता है।  

3. यदि आपका लिवर या किडनी ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो जीरोडोल एसपी टैबलेट का इस्तेमाल उसे नुकसान पहुंचा सकता हैं।

4. यदि आप एक बुजुर्ग मरीज है और आपको गुर्दे से संबंधित बीमारी है तो Zerodol Tablet गुर्दे की समस्या को बढ़ा व नुकसान पहुंचा सकता है।

5. इस Zerodol Tablet के किसी भी तत्व से अगर आपको एलर्जी है। जैसे कि एसिक्लोफेनाक, पैरासिटामोल और सेरेटियोपेप्टिडेज़ से तो आपको इस दवा को नहीं लेना है

6. यदि आपके पाचन तंत्र के किसी भी हिस्से में लगातार पेट के रक्तस्त्राव या अल्सर जैसी समस्या बनी रहती है, तो इस Zerodol Sp Uses in Hindi का उपयोग ना करें, समस्या के बढ़ने का खतरा होता है।

7. यदि आप शराबी हैं और Alcohol का काफी मात्रा में सेवन करते है, तो इस Sp Tablet का Use आपको नही करना चाहिए। क्योंकि यह आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपका लिवर खराब हो सकता है।

8. यदि आपने पहले किसी दूसरे Painkiller Medicines का उपयोग किया है। जैसे कि – Ibuprofen या Aspirin और इसके इस्तेमाल से आपको किसी प्रकार की एलर्जी हुई है, तो Zerodol-Sp का इस्तेमाल आपको नही करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता हैं, इस दवा के इस्तेमाल से भी आपको वह एलर्जी फिर से हो जाए।  

9. यदि आप गर्भवती हैं, तो इस Tablet Zerodol-Sp का इस्तेमाल आपको नही करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। विशेषकर गर्भावस्था के तीसरे महीने के बाद तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल नही करना चाहिए ।

जीरोडोल एसपी के दुष्प्रभाव : Side Effects of Zerodol Tablet in Hindi

Side Effects Of Zerodol Sp Tablet

हम यहां पर उन लक्षणों को बता रहे है, जो Zerodol Sp Tablet in Hindi के सेवन के इस्तेमाल के बाद आपके शरीर में होते हैं :-

  • जी मचलना
  • उल्टी आना
  • भूख न लगना
  • पेट में दर्द होना
  • अपच की समस्या होना
  • दस्त समस्या का होना और
  • गुदा क्षेत्र में सूजन का आना
  • दूसरों के प्रति नाराजगी उत्पन्न होना

अधिकांश दुष्प्रभाव यानी की Zerodol Sp Uses in Hindi से होने वाले शारीरिक नुकसान में किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि वह समय के साथ अपने आप खत्म व ठीक हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हमारा शरीर दवाइयों के साथ समायोजित अर्थात मिलकर बीमारियों से लड़ता है। लेकिन अगर आपके शरीर में दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं और आप उनके बारे में चिंतित है, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें अर्थात् सलाह ले।  

अन्य दवाओं के साथ Zerodol Sp Tablet Uses की सहभागिता

1. यदि आप स्टेरॉयड या एस्पिरिन जैसी अन्य दर्द निवारक दवाइयों के साथ Zerodol एसपी टैबलेट को ले रहे हैं, तो पेट में अल्सर या रक्त स्त्राव का खतरा होता है।

2. यदि आप मधुमेह के इलाज के लिए दवाई ले रहे हैं, तो कम ग्लूकोज के स्तर जैसे ज्यादा पसीना आना, दिल के धड़कन का अधिक होना, चिंता और भूख के दर्द के लक्षणों से सावधान रहें।  

3. यदि आप सिक्लोस्पोरिन और टैक्रोलिमस जैसे अंग का प्रत्यारोपण करा रहे हैं, तो उस दौरान प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को संशोधित करने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ अगर Sp Tablet को ले तो गुर्दे को क्षति हो सकती हैं।

4. यदि आप Zerodol Sp को ले रहे हैं, तो अन्य दवाइयों जैसे Paracetamol या Aceclofenac को नहीं लेंना चाहिए क्योंकि ऐसा करना हमारे लीवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और Sp Tablet Uses लिवर को खराब कर सकता है।  

5. यदि आप लिथियम, मेथोट्रेक्सेट और दिल से संबंधित कोई बीमारी के इलाज के लिए दवा ले रहे हैं, तो Zerodol का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। मेरी सलाह होंगी ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर को इसके बारे में सूचित जरूर करें।

6. यदि आप उच्च रक्तचाप यानी की High Blood Pressure के मरीज हैं और इससे संबंधित आपका दवा चल रहा है, तो जीरोडोल एसपी टैबलेट का इस्तेमाल आपको नही करना चाहिए क्योंकि इसका इस्तेमाल रक्तचाप को कम करने वाले प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकता है, अर्थात रुकावट डाल सकता है। 

Frequently Asked Questions

हां यह Zerodol Sp Tablet एक दर्द निवारक दवा है जो कि एनाल्जेसिक ( Analgesic ) है। यह जोड़ों हड्डियों मांस पेशियों में दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है।

नहीं यह Zerodol Sp Tablet एंटीबायोटिक नहीं है। इसे केवल जोड़ो, मांसपेशियों की दर्दनाक स्थितियों और सर्जरी के बाद उत्पन्न दर्द के उपचार के लिए किया जाता है। इसलिए इसे दर्द निवारक और सूजन रोधी दवा कहते हैं।

इस Sp Tablet का भंडारण हमें ठंडी और सुखी जगह पर करना चाहिए और इसे बच्चों व पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *